Latest News अन्तर्राष्ट्रीय बिजनेस

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच मूडीज ने दिया भारत को झटका,


  • भारत जहां एक तरफ कोरोना वायरस की दूसरी लहर से कड़ा मुकाबला कर रहा है और इसकी दूसरी लहर को खात्मे की ओर धकेल रहा है। वहीं, देश में इसकी तीसरी लहर की भी आने की पूरी आशंका बनी हुई है, ऐसे में दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं पर नजर बनाए रखने वाली रेटिंग एजेंसी ने भारत को एक बड़ा झटका दिया है।

दरअसल, कोरोना की दूसरी लहर से जूझते भारत के लिए मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने बुधवार को भारतीय अर्थव्यवस्था की वर्ष 2021 की वृद्धि दर को घटाकर 9.6 प्रतिशत कर दिया है। इससे पहले मूडीज ने अनुमान लगाया था कि इस साल भारतीय अर्थव्यवस्था 13.9% की तेजी के साथ आगे बढ़ेगी। लेकिन दूसरी लहर के कारण देश के अलग-अलग हिस्सों में लाॅकडाउन लगाना पड़ा, जिसका असर अर्थव्यवस्था पर पड़ा है।

मूडीज के अनुसार भारत की ग्रोथ रेट बहुत हद तक अब वैक्सीनेसन पर निर्भर करेगा। ‘मैंक्रोइकोनाॅमिक्स- इंडिया’ के शीर्षक वाली इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 के संक्रमण की वजह से अप्रैल और मई में लगाए गए लाॅकडाउन ने भारतीय अर्थव्यवस्था पर बुरा प्रभाव डाला है।

मूडीज के अनुसार, ‘वायरस की दूसरी लहर ने अनिश्चितता बना दी है। हालांकि, यह संभावना है कि यह आर्थिक क्षति अप्रैल से जून की तिमाही के बीच ही रहेगी। 2021 में भारत की अर्थव्यवस्था 9.6 प्रतिशत ग्रोथ रेट के साथ आगे बढ़ेगी। वहीं, 2022 में यह 7 प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद है।’