Latest News खेल

स्टोक्स और करन के प्रदर्शन से इंग्लैंड बना 2022 का टी20 चैंपियन,


नई दिल्ली, । टी20 वर्ल्ड कप 2022 का खिताब इंग्लैंड ने जीत लिया है। मेलबर्न में खेले गए फाइनल मैच में उसने पाकिस्तान टीम को 5 विकेट से हराकर इस ट्रॉफी पर कब्जा जमाया। इंग्लैंड के सामने 138 रन का लक्ष्य था जो उसने 5 विकेट खोकर 1 ओवर पहले हासिल कर लिया। इंग्लैंड टीम ने वनडे वर्ल्ड कप 2019 में जीता था और अब टी20 वर्ल्ड कप का खिताब उसने जीत लिया है। इस तरह से एक साथ वनडे वर्ल्ड कप और टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली पहली टीम बन गई।

इस जीत के साथ ही वह दो बार इस खिताब को जीतने वाली दूसरी टीम बन गई है। इससे पहले वेस्टइंडीज के नाम यह रिकॉर्ड था। अब तक टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाले टीम की बात करें तो इसका पहला एडिशन भारत के नाम रहा था, जब टीम इंडिया ने महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में पाकिस्तान को 5 रन से हराकर यह कारनामा किया था।

टी20 वर्ल्ड कप का पहला एडिशन भारत के नाम रहा था जब साउथ अफ्रीका में आयोजित वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने एमएस धौनी की कप्तानी में पाकिस्तान को 5 रन से हराकर भारत को दूसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनाया था।

दूसरा टी20 वर्ल्ड कप 2009, इंग्लैंड में खेला गया था। इस बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब पाकिस्तान टीम के नाम रहा था जिसने फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को मात दी थी।

 

तीसरा एडिशन, 2010 वेस्टइंडीज में खेला गया। इस साल पहली बार टॉफी एशिाय से बाहर गई और इंग्लैंड ने फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को हराया। उस वक्त इंग्लैंड की कप्तानी पॉल कोलिंगवुड के हाथों में थी।

चौथा एडिशन, 2012 श्रीलंका में खेला गया। इस बार वेस्टइंडीज पहली बार चैंपियन बनी और उसने फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को हराया।

5वां एडिशन, 2014 बांग्लादेश में खेला गया। इस बार खिताब श्रीलंका ने जीता। रनर-अप के तौर पर टीम इंडिया थी।

छठा एडिशन, 2016 भारत में खेला गया। इस बार यह खिताब वेस्टइंडीज ने जीता। वेस्टइंडीस ने फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को हराकर दूसरी बार यह खिताब जीता और ऐसा करने वाली पहली टीम बनी।

सातवां एडिशन, 2021 कोविड के कारण यह यूएई में खेला गया। इस बार बाजी ऑस्ट्रेलिया ने मारी। एरॉन फिंच की कप्तानी में टीम ने फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को हराया।