Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

कोरोना के अल्फा और डेल्टा वेरिएंट पर काफी प्रभावी है कोवैक्सीन,


  • नयी दिल्ली : स्वदेशी कंपनी भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की ओर से तैयार किये गये कोरोना का टीका कोवैक्सीन (Covaxin) कोरोनावायरस के अल्फा और डेल्डा वेरिएंट पर काफी असरदार है. अमेरिका के एक शीर्ष संक्रामक रोग संस्थान ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज (NIAID) ने यह बात कही है. हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक शोध संस्थान ने दावा किया है कि उनके द्वारा की गयी आर्थिक मदद से एक एड्जुवेंट तैयार किया है तो कोवैक्सीन को वायरस पर और भी अधिक प्रभावकारी बनाता है.

कोवैक्सीन में इस्तेमाल सहायक – Alhydroxiquim-II – को भारतीय-अमेरिकी सुनील डेविड द्वारा स्थापित और संचालित कंपनी, लॉरेंस, कैनसस के वीरोवैक्स द्वारा विकसित किया गया है. यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज (NIAID) ने कहा कि परियोजना को विशेष रूप से इसके सहायक विकास कार्यक्रम द्वारा समर्थित और वित्त पोषित किया गया था.

एनआईएआईडी के निदेशक एंथनी फौसी ने कहा कि एक वैश्विक महामारी को समाप्त करने के लिए वैश्विक प्रतिक्रिया की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में एनआईएआईडी समर्थन के साथ विकसित एक एड्जुवेंट सहायक के तौर पर वैक्सीन का हिस्सा है. इससे भारत में लोगों के लिए एक प्रभावी कोविड-19 वैक्सीन उपलब्ध हो सका है.