News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कोरोना के महासंकट के बीच आज राजधानी पहुंचेगी ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’, जिसमें 70 टन होगा ऑक्सीजन


  • कोरोना वायरस की भयानक लहर से इस वक्त राजधानी दिल्ली जूझ रही है। हर दिन दिल्ली में कोरोना के मामलों, मौतों की संख्या बढ़ रही है। दिल्ली में इस वक्त अस्पतालों में बेड्स की कमी है, तो ऑक्सीजन की भी भारी किल्लत है। हालांकि, सोमवार को दोनों ही मोर्चों पर कुछ राहत मिलने के आसार हैं।

केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई ऑक्सीजन एक्सप्रेस अब दिल्ली भी ऑक्सीजन सप्लाई कर रही है। सोमवार रात को पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस दिल्ली पहुंचेगी, जिसमें 70 टन ऑक्सीजन होगा। ये ऑक्सीजन एक्सप्रेस छत्तीसगढ़ के रायगढ़ स्थित जिंदल स्टील प्लांट से आ रही है। ट्रेन पर चार टैंकर में ऑक्सीजन आ रहे हैं, ऐसे में दिल्ली सरकार को खाली टैंकर्स की व्यवस्था करने को कहा गया है, ताकि ट्रेन से अस्पतालों तक पहुंचने की सुविधा हो सके। बीते दिन ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने देश के बड़े उद्योगपतियों को ऑक्सीजन संकट में मदद करने के लिए चिट्ठी लिखी थी।

ऑक्सीजन के संकट से इतर दिल्ली-एनसीआर में बेड्स का संकट बना हुआ है। किसी भी अस्पताल में बेड मिलना काफी मुश्किल है। इस बीच सोमवार से ही सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर, राधा स्वामी व्यास कोविड केयर सेंटर शुरू हुआ। यहां पर अस्पतालों से मरीजों को शिफ्ट किया , ताकि अस्पतालों में गंभीर मरीजों का इलाज करने के लिए जगह बन पाए।