Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

कोरोना महामारी पर कंट्रोल के बाद देश में खुल रहे स्कूल,


  • नई दिल्ली। देश में एक केरल राज्य को छोड़ दे तो बाकी राज्यों में कोरोना महामारी को कंट्रोल में कर लिया है। इसी कारण देश में लाकडाउन के बाद तमाम तरह की और सुविधा भी खोल दी गई है। बात स्कूलों पर आकर अटकी थी। कई लोगों का कहना था कि तीसरी लहर में बच्चों पर अधिक प्रभाव को देखते हुए स्कूलों को नहीं खोला जाना चाहिए। वहीं, स्कूल खोले जाने से संक्रमण में दोबारा उछाल को लेकर भी सतर्क किया गया है। हालांकि, देश में अब स्कूल खोले जा रहे हैं।

कई राज्यों ने भारत में कक्षा 9 से 12 के लिए स्कूल फिर से खोल दिए हैं। उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, महाराष्ट्र, पंजाब जैसे राज्यों ने कक्षाएं फिर से शुरू कर दी हैं। कुछ राज्यों में अभी भी स्कूलों को फिर से खुलने में समय है। साथ ही, सरकार कोरोना वायरस के प्रसार से निपटने के लिए शिक्षकों और स्कूल कर्मचारियों के लिए टीकाकरण को भी प्राथमिकता दे रही है।ताजा जानकारी के अनुसार, असम में भी स्कूल खोल दिए गए हैं।

असम

COVID-19 प्रोटोकाल का ख्याल रखते हुए कक्षा 12 के बच्चों के लिए स्कूल और कालेज आज से फिर से खुल गए। एक छात्र ने बात करते हुए कहा, ‘आनलाइन कक्षाएं ज्यादा मददगार नहीं रहीं। आफलाइन मोड में, हम शिक्षकों के साथ सीधे बातचीत कर सकते हैं। मैं सभी से मास्क पहनने और COVID प्रोटोकाल का पालन करने के लिए कहूंगा।’ बता दें कि असम में स्कूल और कालेज चार महीने बाद आज नई उम्मीदों के साथ खुल गए हैं। टीकाकरण किए गए छात्रों, शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की संख्या का अभी पता नहीं चल पाया है, लेकिन राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने स्पष्ट किया है कि 18 साल से कम उम्र वालों को छोड़कर, अगर कोई भी व्यक्ति अब तक कोरोना की एक खुराक भी नहीं लिया है तो उसे परिसरों में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

जम्मू और कश्मीर में स्कूल कब फिर से खुलेंगे?

जम्मू और कश्मीर सरकार ने कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी है। कक्षा 12 के स्कूल 50 फीसद क्षमता वाले के साथ केवल टीकाकरण करवा चुके छात्रों और कर्मचारियों के लिए फिर से खुलेंगे। जबकि कक्षा 10 के छात्र COVID परीक्षण के बाद कक्षाओं में भाग ले सकते हैं।

कर्नाटक में कक्षा 1 से 5 तक के लिए स्कूल कब फिर से खुलेंगे?

एक रिपोर्ट के अनुसार, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने हाल ही में कहा है कि सरकार ने कक्षा 1 से 5 तक के स्कूलों को खोलने पर फिलहाल विचार नहीं किया है। कर्नाटक में स्कूल पहले ही कक्षा 9 से 12 के लिए 23 अगस्त को फिर से खुल गए हैं, जबकि 6 से 8 के लिए कक्षाएं 6 सितंबर से फिर से शुरू होंगी।

यूपी में स्कूल 1 से 8 की कक्षाओं के लिए फिर से खुला

उत्तर प्रदेश में COVID-19 मामलों की संख्या में तेजी से आई गिरावट के बाद, सरकार ने राज्य में कक्षाएं फिर से शुरू कर दी हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने कक्षा 1 से 8 के लिए स्कूलों को फिर से खोल दिया है। 6 से 8 की कक्षाएं 23 अगस्त से फिर से खोल दी गई हैं जबकि कक्षा 1 से 5 तक की कक्षाएं 1 सितंबर से फिर से शुरू कर दी गई हैं।

राजस्थान में आज फिर से स्कूल खोलने को लेकर ताजा खबर

जैसा कि राज्य में COVID-19 की स्थिति में सुधार हुआ है, राजस्थान सरकार ने 1 सितंबर से छात्रों के लिए स्कूलों में कक्षाएं फिर से शुरू कर दी हैं। सभी स्कूलों में सभी कोविड -19 संबंधित प्रोटोकाल का सख्ती से पालन किए जाने की हिदायत दी।

बिहार में खुले स्कूल

बिहार में 16 अगस्त, 2021 को कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों के लिए स्कूल फिर से खुल गए हैं। राज्य ने कक्षाओं में केवल 50 फीसद क्षमता के साथ कक्षाएं फिर से शुरू कर दी हैं।

दिल्ली में कक्षा 8 के लिए स्कूल कब खुलेगा

दिल्ली में स्कूल 8 सितंबर, 2021 से कक्षा 8 के लिए फिर से खुल जाएगा। राज्य में स्कूलों को कक्षा 9 से 12 के लिए 1 सितंबर, 2021 को फिर से खोल दिया गया था। सरकार ने पहले घोषणा की थी कि दिल्ली में स्कूल चरणबद्ध तरीके से फिर से खुलेंगे।

बता दें कि शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने हाल ही में भारत में फिर से खुलने वाले स्कूलों की स्थिति की समीक्षा के लिए एक बैठक की। मंत्री ने स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की।