News TOP STORIES नयी दिल्ली बिजनेस

कोरोना मामलों में वृद्धि के चलते गिर सकती हैं कच्चे तेल की कीमतें,


नई दिल्ली, । भारत और दूसरे देशों में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने तेल उत्पादक देशों की चिंताएं बढ़ा दी हैं। महामारी को रोकने के लिए सख्त उपायों को देखते हुए अब ये माना जा रहा है कि इसका असर इकोनॉमी पर पड़ेगा और कच्चे तेल की मांग में भी कमी आएगी।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में 0.3 प्रतिशत यानि 17 सेंट्स की गिरावट देखी गई है और यह सोमवार को 66.60 डॉलर एक बैरल पर थी। जबकि पिछले सप्ताह इसमें 6 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई थी। वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यूनाइटेड स्टेट्स ऑयल में 10 सेंट्स की गिरावट देखी गई है और यह एक बैरल 63.03 डॉलर पर थी।

कोरोना की नई लहर ने बढ़ाई आशंका

कोरोना वायरस को लेकर एएनएड की रिपोर्ट में कहा गया है कि वैक्सीनेशन की प्रक्रिया आगे बढ़ने के बाद विकसित बाजारों में रोड ट्रैफिक में बढ़ोतरी देखी गई है लेकिन उभरती अर्थव्यवस्था वाले देशों जैसे भारत और ब्राजील में एक बार फिर से संक्रमण की बढ़ती संख्या ने आर्थिक रिवकरी को उलट-पुलट दिया है।

भारत ने सोमवार को 273,810 कोरोनोवायरस संक्रमणों में वृद्धि दर्ज की, कुल मामलों में 15 मिलियन से अधिक की वृद्धि हुई, जिससे देश अमेरिका के बाद दूसरा सबसे अधिक प्रभावित देश बना, जिसने 31 मिलियन से अधिक संक्रमणों की सूचना दी है। COVID-19 से भारत की मौत रिकॉर्ड 1,619 से बढ़कर लगभग 180,000 हो गई।

भारत संक्रमण के मामले में दूसरे नंबर पर

भारत में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 2,73,810 नए मामले सामने आए थे और कुल मामलों की संख्या डेढ़ करोड़ के पार हो गई है। वर्तमान समय में भारत कोरोना वायरस संक्रमण के मामले में अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा प्रभावित देश बन गया है। अमेरिका में 3 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। कोविड-19 के चलते भारत में सोमवार को 1619 लोगों की मौत हुई है जिसके कुल मौतों की संख्या बढ़कर 1.80 लाख को पार कर गई है।