News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कोरोना राहत के लिए चीन से आएगा सामान, जयशंकर ने की वांग यी से बात


  • कोविड संकट के बीच भारत को कई देशों से मदद मिल रही है. चीन भी मदद की पेशकश कर चुका है लेकिन भारत ने इस पर कोई आधिकारिक जवाब नहीं दिया है. हालांकि, भारत की कई कंपनियां चीन के सप्लायर्स से माल खरीदती हैं. इसे लेकर भारत और चीन के विदेश मंत्रियों ने 30 अप्रैल को बातचीत की. भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन से कहा है कि ट्रांसपोर्ट कॉरिडोर और कार्गो उड़ानें जारी रखी जाएं.
जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री वांग यी के बीच फोन पर बातचीत हुई. वांग ने भारत में बढ़ते कोरोना संकट को लेकर सहानुभूति और एकजुटता दिखाई.भारतीय विदेश मंत्रालय का कहना है कि फोन कॉल चीन के कहने पर हुई थी. ये कॉल उसी दिन हुई है, जब चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पीएम नरेंद्र मोदी को खत लिखकर भारत को सहयोग देने की बात पर जोर दिया.

जयशंकर ने ट्विटर पर वांग यी से हुई बातचीत के बारे में जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट किया, “सप्लाई चेन और उड़ानें जारी रखने की महत्वता पर जोर दिया. उनके सहयोग का स्वागत किया.”

क्या बातचीत हुई?

विदेश मंत्रालय ने कहा कि जयशंकर ने इस बात पर जोर दिया कि भारतीय कंपनियां पहले से ही चीन के सप्लायर्स से कच्चा माल और कई उत्पाद खरीद रही हैं.

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “मंत्री ने कहा कि इस प्रक्रिया को मदद मिलेगी अगर अलग-अलग ट्रांसपोर्ट कॉरिडोर और कार्गो उड़ानें खुली रहेंगी और जरूरी लॉजिस्टिक सहायता मिलती रहे.”

ऐसी कई रिपोर्ट्स थीं कि कुछ अमेरिकी कंपनियों को चीन से भारत तक मेडिकल शिपमेंट भेजने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा था.विदेश मंत्रालय ने बताया कि जयशंकर ने चीनी विदेश मंत्री से कहा कोरोना वायरस महामारी जैसी चुनौती से लड़ने के लिए गंभीर अंतरराष्ट्रीय सहयोग की जरूरत है.