News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

‘कोरोना वायरस गया नहीं, आगे रूप बदल सकता है, सावधान रहें’, प्रधानमंत्री मोदी ने किया आगाह


  • नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कोविड-19 के खिलाफ अभियान में शामिल फ्रंटलाइन कर्मचारियों के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए छह कोर्स का ऑनलाइन उद्घाटन किया। इस कोर्स को ‘स्किल इंडिया’ अभियान के तहत तैयार किया गया है। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार देश में और एक लाख फ्रंटलाइन कर्मचारियों को तैयार करने की दिशा में काम कर रही है। पीएम ने कहा कि कोरोना वायरस हमारे बीच से गया नहीं है, यह अभी भी मौजूद है। प्रधानमंत्री ने चेतवानी देते हुए कहा कि कोरोना वायरस म्यूटेट होकर आगे भी अपना स्वरूप बदल सकता है।

दो-तीन महीनों में पूरा हो जाएगा ‘क्रैश कोर्स’

पीएम ने कहा, ‘टीकाकरण अभियान में अभी 45 साल से ऊपर के व्यक्तियों को जिस तरीके की सूहलियत दी जा रही है वैसी ही सहूलियत 21 जून से 45 साल से कम उम्र वाले लोगों को भी मिलेगी।’ यह ‘क्रैश कोर्स’ दो-तीन महीनों में पूरा हो जाएगा। यह कोविड-19 से लड़ने के लिए लोगों को प्रशिक्षित करेगा।’ पीएम ने कहा कि ऑक्सीजन के 1,500 से अधिक संयंत्र तैयार करने का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है। हर जिले में संयंत्र स्थापित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। सरकार प्रत्येक व्यक्ति को कोविड-19 रोधी टीका नि:शुल्क उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

प्रधानमंत्री कार्यलय के मुताबिक विशेष रूप से तैयार किए गए ‘क्रैश कोर्स’ के तहत 26 से ज्यादा राज्यों में 111 प्रशिक्षण केंद्रों पर कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जाएगा।