पटना

कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता सबसे बड़ा हथियार है : मंगल


लोगों को हेल्प लाइन नंबर 104 से बचाव की दी जा रही जानकारी

पटना (आससे)। कोरोना से बचाव में जागरुकता सबसे बड़ा हथियार है। लोग जागरूक होंगे, तो महामारी के असर को कम किया जा सकता है। ये बातें हेल्थ मिनिस्टर मंगल पांडेय ने कहीं। उन्होंने कहा कि विभाग कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए आवश्यक काररवाई कर रहा है। विभाग लोगों को जागरूक कर महामारी से लडऩे की सीख दे रहा है। विभिनन प्रचार माध्यमों के जरिये लोगों को कोरोना से बचाव के लिए जागरूक कर रहा है।

लोगों के बीच आठ-आठ पन्नों का हैण्ड बुक बांटा जा रहा हे। इसमें कोरोना से बचाव की जानकारियां दी गयी है। हैंड बुक में कोरोना के नये वेरियेंट की तमाम जानकारियां व उसके माइल्ड लक्षण से लडऩे की पूरी जानकारी दी गयी है। इसमें मास्क पहनने से लेकर कोविड टीकाकरण लेने की अपील की गयी है। जिलों के लिए हेल्थ लाइन नंबर भी जारी किये गये हैं। इसके माध्यम से १५ से १८ वर्ष के किशोर-किशोरी को कोविड लगवाने की अपील की गयी है।

इसमें अस्पतालों की सुविधाएं व निजी अस्पतालों में तय दर की भी जानकारियां दी गयी है। उन्होंने कहा कि सरकार राजधानी व अल्प जिलों में होर्डिग्स के माध्यम से लोगों को सर्तक कर रही है। कोरोना से बचाव और उपचार से संबंधित राज्यस्तरीय हेल्प लाइन नंबर १०४ की जानकारी भी दी गयी, जिसमें हर दिन फोन कर लोग कोरोना संबंधी सलाह ले रहे हैं। इस नंबर पर कोविड गाइड लाइन की जानकारी दी जा रही है, साथ ही कोविड के नये वेरिएंट के बारे में भी बताया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि एक हफ्ते के आकड़ों पर गौर करें, तो छह जनवरी को १२४०, सात जनवरी  को १२९०, आठ जनवरी को १३६७, नौ जनवरी को १४५३, १० जनवरी को १५७०, ११ जनवरी को १६८४, १२ जनवरी को १७१०, १३ जनवरी को १२१६, १४ जनवरी को ११५०, १५ जनवरी को १२६५, १६ जनवरी को १३५४ और १७ जनवरी को १२७० कॉल आये। हेल्थ लाइन नंबर के जरिये कोविड के लिए मेडिकल किट बांटने की प्रक्रिया में भी मदद मिल रही है। हेल्थ एडवाइजर अफसर लोगों की समस्या सुनते हैं। यदि किसी को चिकित्सीय परामर्श चाहिए, तो उन्हें चिकित्सक से भी कॉल के जरिये बात करवाया जा रहा है।