Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

कोलंबिया में ड्रग्स तस्करी गिरोह का खूंखार सरगना गिरफ्तार, 43 करोड़ का था इनाम,


  • वाशिंगटन,। कोलंबिया में सर्वाधिक वांछित लोगों में शुमार और देश के बड़े ड्रग्स तस्कर गिरोह के खूंखार सरगना डायरो एंटोनियो यूसुगा उर्फ ओटोनियल को वहां के सैन्य बलों ने गिरफ्तार कर लिया है। कोलंबिया के राष्ट्रपति इवान ड्यूक ने शनिवार को खुद यह जानकारी दी जो देश में आतंकी हिंसा रोकने की कोशिशों में लगातार जुटे हुए हैं। कोलंबिया ने यूसुगा के बारे में जानकारी देने पर आठ लाख डालर (करीब छह करोड़ रुपये) और अमेरिका ने 50 लाख डालर (करीब 37 करोड़ रुपये) के इनाम की घोषणा की थी।

50 वर्षीय यूसुगा कोलंबिया के हिंसक ड्रग्स तस्करी गिरोह ‘क्लान डेल गोल्फो’ का सरगना है जिसे सेना और पुलिस दोनों तलाश रहे थे। कोकीन की तस्करी के लिए यह गिरोह अमेरिका के भी निशाने पर रहा है। राष्ट्रपति ड्यूक ने यूसुगा को दुनिया का सबसे खूंखार ड्रग्स तस्कर करार देते हुए उसे कई पुलिस अधिकारियों, सैनिकों और राजनेताओं की हत्याओं का जिम्मेदार बताया। राष्ट्र के नाम संबोधन में उन्होंने कहा, ‘हमारे देश में इस सदी में ड्रग्स की तस्करी से निपटने में यह सबसे करारा प्रहार है। इसकी तुलना सिर्फ 1990 में पाब्लो एस्कोबार के पतन से की जा सकती है।’

राष्ट्रीय पुलिस के मुताबिक, यूसुगा की गिरफ्तारी सुदूरवर्ती पहाड़ों से की गई है और इस कार्रवाई में 34 वर्षीय एक अधिकारी की मौत हुई है। अमेरिकी विदेश विभाग ने उसे हथियारबंद और बेहद हिंसक गिरोह का नेता करार दिया जिसमें आतंकी समूह के सदस्य भी शामिल हैं। विभाग के मुताबिक, क्लान डेल गोल्फो ड्रग्स तस्करी के मागरें, कोकीन प्रसंस्करण की प्रयोगशालाओं और गुप्त हवाई पट्टियों पर नियंत्रण के लिए हिंसा और डराने-धमकाने की तरकीबों का इस्तेमाल करता है।