News TOP STORIES करियर नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कोविड के चलते IIT प्रवेश परीक्षा JEE एडवांस स्थगित, संशोधित तारीखों की घोषणा बाद में


  1. कोरोना संक्रमण के कहर की वजह से अब तक कई प्रतियोगी परीक्षाएं स्थगित की जा चुकी है. इसी कड़ी में अब IIT प्रवेश परीक्षा JEE एडवांस भी स्थगित कर दी गई है. फिलहाल संशोधित तारीख की घोषणा नहीं की गई है. उम्मीदवारों को लेटेस्ट अपडेट के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक करने की सलाह दी गई है.

कोविड 19 के कारण IIT प्रवेश परीक्षा JEE एडवांस स्थगित कर दी गई है. फिलहाल संशोधित तिथियों की घोषणा नहीं की गई है. बता दें कि जेईई एडवांस 2021, 3 जून को आयोजित होने वाली थी. प्रवेश परीक्षा भी स्थगित कर दी गई है क्योंकि जेईई मेन परीक्षा आयोजित नहीं हुई है. गौरतलब है कि इस साल जेईई मेन के चार सत्र होने थे, जिनमें से केवल दो ही आयोजित किए गए हैं.

ऑफिशियल नोटिस में लिखा गया है कि, “कोविड-19 के कारण मौजूदा महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, JEE (एडवांस ) 2021 जो 03 जुलाई, 2021 (शनिवार) को आयोजित होने वाली थी, स्थगित कर दी गई है. परीक्षा की संशोधित तिथि की घोषणा उचित समय पर की जाएगी. ”

जेईई अटैम्पट की संख्या दोगुनी की गई

इस साल कोरोना संक्रमण के कारण छात्रों को राहत देते हुए JEE मेन अटैम्पट की संख्या भी दोगुनी कर दी गई है. हालाँकि, महामारी की दूसरी लहर ने परीक्षाओं को रोक दिया है. बता दें कि जेईई मेन के बचे हुए दो सेशन जो क्रमशः अप्रैल और मई में होने वाले थे, उन्हें अगली सूचना तक के लिए स्थगित कर दिया गया है.

जेईई मेन परीक्षा जून या अगस्त में हो सकती है

हालांकि जेईई मेन परीक्षा की तारीखों की कोई अंतिम घोषणा नहीं की गई है, लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो यह जून या अगस्त में आयोजित की जा सकती है. जेईई एडवांस की तारीखें जेईई मेन पर निर्भर करती हैं क्योंकि जेईई मेन के टॉप 2.5 लाख में रैंक पाने वालों को ही जेईई एडवांस में बैठने के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है.