पटना

कोविड प्रोटोकॉल व राष्ट्रीय गरिमा के अनुरुप होगा स्वतंत्रता दिवस समारोह


स्वतंत्रता दिवस के सफल आयोजन के लिए उच्चस्तरीय बैठक

(आज समाचार सेवा)

पटना। प्रमंडलीय आयुक्त पटना संजय कुमार अग्रवाल एवं पुलिस महानिरीक्षक संजय सिंह ने 15 अगस्त को ऐतिहासिक गांधी मैदान में स्वतंत्रता दिवस समारोह का सफल एवं सुचारू आयोजन सुनिश्चित कराने के लिए डीएम, एसएसपी, नगर आयुक्त, डीडीसी, एसपी ट्रैफिक, एसपी सिटी सहित कई जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ गांधी मैदान में बैठक की तथा संबंधित अधिकारियों को पूरी जवाबदेही से निर्धारित दायित्व का ससमय पूरा करने का निर्देश दिया।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गांधी मैदान में प्रदर्शित होने वाली झांकियों की तैयारी हेतु संबंधित विभाग के नोडल पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर बैठक करने तथा झांकी की पूरी तैयारी ससमय कराने एवं सफ ल प्रदर्शन हेतु सुव्यवस्थित रणनीति बना लेने का निर्देश दिया। निबंधन उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग की झांकी मद्य निषेध पर होगी। महिला विकास निगम समाज कल्याण विभाग की झांकी बाल विवाह एवं दहेज कुप्रथा के विरुद्ध सामाजिक संवाद पर होगी।

सहकारिता विभाग की झांकी  हर थाली में बिहारी तरकारी पर आधारित होगी। उद्योग विभाग की झांकी बिहार में खादी पर आधारित होगी। पर्यटन निदेशालय की झांकी केशरिया स्तूप एवं लौरिया नंदनगढ़ पर होगी। बिहार शिक्षा परियोजना की झांकी पढ़ेगी बेटी बढ़ेगा बिहार पर होगा। राज्य स्वास्थ्य समिति की झांकी टीका एक्सप्रेस पर आधारित होगा। ग्रामीण विकास विभाग की झांकी जल जीवन हरियाली पर आधारित होगा। प्रत्येक विभाग के झांकी की तैयारी तथा प्रस्तुति हेतु नोडल पदाधिकारी एसहायक नोडल पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

आयुक्त ने उप विकास आयुक्त को झांकी की योजनाबद्ध तरीके से तैयारी कराने तथा सफ ल प्रदर्शन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर परेड में शामिल होने वाली टुकडिय़ों का पूर्वाभ्यास 1अगस्त से गांधी मैदान में शुरू है। परेड में सीआरपीएफ, एसएसबी, आइटीबीपी, सीआईएसफ, जिला सशस्त्र बल, बीएमपी, होमगार्ड, आर्मी फायर ब्रिगेड। इसके नोडल पदाधिकारी के रूप में सार्जेंट मेजर हैं।

परेड स्थल पर पूर्वाभ्यास के दौरान मेडिकल टीम, पेयजल, शौचालय आदि की समुचित व्यवस्था करने की गई है। परेड की टुकडिय़ों में शामिल व्यक्तियों का कोविड टेस्ट एवं वैक्शीनेशन कराया गया है। साथ ही परेड मे शामिल प्रत्येक व्यक्ति तथा कार्यक्रम की तैयारी मे संलग्न सभी कर्मी टीकाकृत रहें एवं मास्क का अनिवार्य प्रयोग करे सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

समारोह में विधि व्यवस्था संधारित रखने एवं सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए गांधी मैदान परिसर तथा प्रवेश एवं निकासी द्वार पर पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट,पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया गया है। समारोह में शामिल होने वाले विशिष्ट अतिथिगण के बैठने की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए पंडाल बनाने तथा सीटिंग प्लान के अनुरूप सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखते हुए बैठाने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया।

समारोह में कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है। इसके तहत थर्मल स्कैनिंग ए मास्क का प्रयोगए सैनिटाइजर का प्रयोग एसोशल डिस्टेंस का पालन आदि का ध्यान रखा जाएगा। प्रवेश द्वार पर ही थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। स्वतंत्रता दिवस  के अवसर पर सडक़ पर वाहनों के आवागमन संबंधी एहतियाती उपाय करने तथा कार्यक्रम स्थल पर वाहनों के प्रवेश एवं पार्किंग की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश पुलिस अधीक्षक यातायात को दिया गया है।

उन्होंने गांधी मैदान एवं निकटवर्ती क्षेत्रों में साफ सफाई, बैरिकेडिंग, शौचालय, पेयजल, विद्युत आपूर्ति की सुचारु व्यवस्था करने एवं परिसर में अतिथियों के बैठने की समुचित व्यवस्था सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।  बैठक में जिलाधिकारी पटना डॉ चंद्रशेखर सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक उपेंद्र कुमार शर्मा, उप विकास आयुक्त रिची पांडे , ट्रैफिक एसपी डी अमरकेश, आयुक्त के सचिव  एस एम कैशर, अपर समाहर्ता सामान्य विनायक मिश्रा सहित कई जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।