Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कोविड: सूचना प्रसारण मंत्रालय ने मनोरंजन चैनलों से राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबरों के प्रचार को कहा


  • नयी दिल्ली, तीन जून कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान सूचना प्रसारण मंत्रालय (एमआईबी) ने बृहस्पतिवार को सभी निजी मनोरंजन चैनलों से कहा कि वह केंद्र सरकार द्वारा जारी किये गए छह राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबरों के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाएं।

मंत्रालय ने चैनलों को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के हेल्पलाइन नंबर (1075), महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के हेल्पलाइन नंबर (1098), मनोवैज्ञानिक सहायता के लिये निमहांस के हेल्पलाइन नंबर (08046110007) को प्रचारित करने को कहा है। मंत्रालय के परामर्श में यह जानकारी दी गई।

तीन अन्य हेल्पलाइन नंबर जिन्हें प्रचारित करने के लिये मंत्रालय ने चैनलों से कहा है उनमें आयुष कोविड-19 परामर्श नंबर (14443), माईगॉव व्हाट्सऐप हेल्प-डेस्क नंबर (9013151515) और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय का वरिष्ठ नागरिक हेल्पलाइन नंबर (14567) शामिल है।

मंत्रालय ने कहा, ‘सभी निजी सामान्य मनोरंजन (गैर- समाचार) टेलीविजन चैनलों को परामर्श दिया जाता है कि वे इन छह राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबरों के बारे में टिकर या ऐसे तरीकों से जिन्हें वे उपयुक्त समझते हों, के जरिये समय-समय पर प्रसारण के जरिये जागरुकता बढ़ाएं।’

परामर्श में मंत्रालय ने इस बात को रेखांकित किया कि देश में कोविड-19 के मामलों में गिरावट दर्ज किये जाने के बावजूद वे ‘काफी ज्यादा’ हैं।

मंत्रालय ने कहा, ‘बीते कुछ महीनों में सरकार ने विभिन्न माध्यमों और प्रिंट, टीवी, रेडियो, सोशल मीडिया आदि के जरिये तीन अहम बिंदुओं कोविड उपचार प्रोटोकॉल, कोविड अनुकूल आचरण तथा टीकाकरण के बारे में जागरुकता उत्पन्न की है। सरकार ने नागरिकों की मदद के लिये राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर बनाए हैं और उनका प्रचार भी किया है।’