News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

कोविड-19 रोधी वैक्‍सीन की एहतियाती डोज वयस्‍कों के लिए निजी टीकाकरण केंद्रों में 10 अप्रैल से होगी उपलब्ध : स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय


समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने शुक्रवार को कहा कि 10 अप्रैल से निजी टीकाकरण केंद्रों पर 18 साल से ज्‍यादा उम्र के सभी वयस्‍कों के लिए कोविड-19 रोधी वैक्‍सीन की एहतियाती खुराक उपलब्ध होगी। 18 वर्ष से अधिक आयु वाले ऐसे लोग जिन्होंने वैक्‍सीन की दूसरी डोज लेने के नौ महीने पूरे कर लिए हैं। वे एहतियाती खुराक (Precaution dose of COVID-19 Vaccines) के लिए पात्र होंगे।

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि सरकार ने फैसला लिया है कि 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को निजी टीकाकरण केंद्रों पर कोविड के टीके की एहतियाती खुराक उपलब्ध कराई जाएगी। यह सुविधा सभी निजी टीकाकरण केंद्रों पर उपलब्ध होगी। मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में सभी 15 साल से अधिक आबादी में से लगभग 96 फीसद को कोविड रोधी वैक्‍सीन की कम से कम एक खुराक लगाई जा चुकी है जबकि लगभग 83 प्रतिशत ने दोनों खुराक लगवा ली है।