News TOP STORIES नयी दिल्ली स्वास्थ्य

कोवैक्सिन का उत्पादन बढ़ाने की बड़ी तैयारी, केंद्र और भारत बायोटेक ने शुरू की ये पहल


  1. नई दिल्ली: केंद्र सरकार के सलाहकार डॉक्टर वीके पॉल ने कोरोना के देसी टीके कोवैक्सिन का उत्पादन बढ़ाने को लेकर गुरुवार को बहुत बड़ी जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि केंद्र सरकार और कोरोना के टीके कोवैक्सिन की निर्माता कंपनी भारत बायोटेक उन कंपनियों को इसके उत्पादन के लिए बुलाना चाहती है, जो इसका प्रोडक्शन करना चाहते हैं। बता दें कि दिल्ली जैसे कुछ राज्यों ने कोवैक्सिन की सप्लाई की कमी बताकर इसका टीकाकरण बंद करने की बात कही है।

कोवैक्सिन का उत्पादन बढ़ाने की बड़ी तैयारी

डॉक्टर वीके पॉल ने कहा है ‘लोग कह रहे हैं कि दूसरी कंपनियों को भी कोवैक्सिन का उत्पादन देना चाहिए। मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि जब हमने उनके साथ इसपर चर्चा की है तो कोवैक्सिन बनाने वाली कंपनी ने इसका स्वागत किया है। इस टीके के तहत जिंदा वायरस को निष्क्रिय किया जाता है और यह सिर्फ बीएसएल 3 प्रयोगशालाओं में होता है।’ उन्होंने यह भी कहा है कि, ‘सभी कंपनियों के पास यह नहीं है। हम कंपनियों को खुला बुलावा दे रहे हैं, जो यह करना चाहते हैं। जो कंपनियां कोवैक्सिन बनाना चाहती हैं, उन्हें इसे मिलकर करना चाहिए। सरकार इसमें सहयोग करेगी, जिससे कि क्षमता बढ़ सके।’

वैक्सीन की करीब 18 करोड़ डोज लग चुके हैं

इसी बीच वैक्सीनेशन कवरेज के बारे में नीति आयोग के सदस्य ने बताया कि 45 साल और उससे ऊपर की एक-तिहाई आबादी को वैक्सीन की डोज लग चुकी है। बता दें कि महाराष्ट्र और दिल्ली जैसे राज्यों ने कहा है कि उसके पास वैक्सीन की किल्लत है, जिसके चलते उसे टीकाकरण अभियान रोकना भी पड़ रहा है। कर्नाटक ने भी गुरुवार को कहा है कि वह वैक्सिनेशन ड्राइव रोक रहा है। इस दौरान डॉक्टर पॉल ने बताया कि भारत में अबतक करीब 18 करोड़ डोज दी जा चुकी है, इस तरह से वह इस समय टीकाकरण के मामले में तीसरे स्थान पर है। अमेरिका में करीब 26 करोड़ डोज लग चुकी है।