Latest News खेल

क्रिकेट को अलविदा कहने पर डिविलियर्स ने तोड़ी चुप्पी


नई दिल्ली, । दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने 19 नवंबर, 2021 को अचानक संन्यास लेने की घोषणा करके क्रिकेट जगत को चौंका दिया था। इंडियन प्रीमियर लीग 2022 (IPL 2022) के मेगा आक्शन के मद्देनजर माना जा रहा था कि रायल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) मिस्टर 360 को जरूर रिटेन करेगी, लेकिन उन्होंने संन्यास लेने का एलान कर दिया। अब इस दिग्गज खिलाड़ी ने बताया है कि उन्होंने यह फैसला क्यों लिया? उन्होंने आइपीएल 2021 को इसके लिए जिम्मेदार बताया है।

डिविलियर्स ने कहा कि पिछले साल आइपीएल के दो भागों में बटने से परेशानी बढ़ गई। इसने उनके खेल के आनंद को भी प्रभावित किया। उन्होंने क्रिकेट का हमेशा आनंद लेना चाहा है। टाइम्स लाइव से बात करते हुए उन्होंने कहा, ‘क्रिकेट के लिहाज से यह कुछ समय में आने वाला था। हमेशा मैंने क्रिकेट का आनंद लेना चाहा है। मुझे आइपीएल के लिए यात्रा करने और साल में ढाई से तीन महीने देने में कठिनाई महसूस हुई। खासकर पिछले सीजन के दो भागों में होना और बायो बबल ने क्रिकेट के संबंध में चीजों और इसका लुत्फ उठाने को बहुत जटिल बना दिया था।’

डिविलियर्स ने आखिरी बार मार्च 2018 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ जोहांसबर्ग टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के लिए खेले थे। उन्होंने ब्रिस्बेन हीट के लिए बिग बैश लीग में एक सीजन खेला और 2021 तक आइपीएल आरसीबी के लिए खेले। यह सीजन उनके लिए अच्छा नहीं रहा। उन्होंने 15 मैचों में 31.3 के औसत से 313 रन बनाए, जो कि 2017 के बाद से उनका सबसे कम था। हालांकि, उन्होंने लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले छठे खिलाड़ी के रूप में अपने करियर का अंत किया। तीन शतक और 40 अर्द्धशतक सहित 184 मैचों में उनके नाम 5162 रन हैं।