पटना

क्रिटिकल केयर मेडिसीन आईसीयू खुलने से मरीजों को मिलेगी राहत : मंगल


क्रिटिकल केयर मेडिसीन आईसीयू एवं आंख विभाग में हाई एंड माईक्रोस्कोप का उद्घाटन

(आज समाचार सेवा)

पटना। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने आईजीआईएमएस में क्रिटिकल केयर मेडिसीन आईसीयू एवं आंख विभाग में हाई एंड माईक्रोस्कोप का उद्घाटन किया और कहा कि अस्पताल में इसके खुलने से मरीज एवं उनके परिजन को स्वास्थ्य लाभ सस्ते दर पर सरकार द्वारा प्रदान की जा सके। उन्होंने संस्थान के निदेशक  एवं चिकित्सा अधीक्षक को क्रिटिकल केयर मेडिसीन आईसीयू को जल्द शुरू करने पर बधाई दी। कहा कि यह बिहार, झारखंड, उडीसा, पश्चिम बंगाल तथा सभी उत्तर पूर्वी राज्यों में यह दूसरा ऐसा सरकारी अस्पताल है जहां क्रिटिकल केयर मेडिसीन विभाग है।

अस्पताल के अधीक्षक डा. मनीष मंडल ने बताया कि इसको खोलने के लिए पिछले दो वर्षो से प्रयास की जा रही है। आज इसका उद्घाटन हुआ। उन्होंने बताया कि आईसीयू में बिहार में सबसे सस्ते दर पर गंभीर मरीज का ईलाज होगा।

संस्थान के निदेशक डा. विभूति प्रसन्न सिन्हा ने बताया कि संस्थान में मरीज को उच्च गुणवत्ता के साथ सस्ते दर पर ईलाज करने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि मरीज और परिजनों को आईसीयू के लिए भटकने का जरूरत ना पड़े। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने क्षेत्रीय चक्षु संस्थान में रेटिना यूनिट को सशक्त करने हेतु हाई एंड माईक्रोस्कोप का अनावरण किया गया। इसकी लागत लगभग 80 लाख रूपये है। इस मशीन से रेटिना शल्य क्रिया की विभिन्न जटिल बीमारी को सुगमता से किया जा सकता है।

दीघा विधायक संजीव चौरसिया ने कहा कि हमारे विधानसभा क्षेत्र में ये अस्पताल होने से काफी आत्मबल मिलता है एवं सिर्फ उनके ही नहीं बल्कि राज्य के सभी मरीजों को हर तरह का ईलाज सस्ते दर पर संस्थान में मिल रहा है। कार्यक्रम में इनके आलावे डा.विजय प्रकाश, क्रिटिकल केयर मेडिसीन विभाग के विभागाध्यक्ष डा.संजीव कुमार, डा.रितु सिंह सहित संस्थान के कई चिकित्सक एवं चिकित्सा कर्मी उपस्थित रहे।