Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

खतरे की बात, पाकिस्‍तान के जरिये म्यांमार को हथियार बेच रहा चीन,


यंगून। म्यांमार के साथ पाकिस्तान की हुई सैन्य साझेदारी से दक्षिण पूर्व एशियाई देश में सैन्य तख्तापलट के बाद हुए बदलाव की झलक मिलती है। इससे क्षेत्रीय सुरक्षा पर गंभीर खतरा पैदा हो गया है। सूत्रों के अनुसार, म्यांमार सेना पाकिस्तान से 60 और 81 एमएम मोर्टार, एम-79 ग्रेनेड लांचर और भारी मशीनगन खरीदने की योजना बना रही है। भारत का पूर्वी पड़ोसी देश हवा से सतह पर मार करने वाली मिसाइल भी खरीदने का विचार कर रहा है।

म्यांमार के सशस्त्र बल ने 2018 में पाकिस्तान से 56 करोड़ डालर (4295 करोड़ रुपये) में 16 जेएफ-17 थंडर विमान खरीदे थे। विमान को पाकिस्तान एयरोनाटिकल कांप्लेक्स और चीनी चेंगदु एयरोस्पेस कारपोरेशन ने संयुक्त रूप से विकसित किया था।

सूत्रों के मुताबिक, हथियार आपूर्तिकर्ता डा. नैंग हटुट अंग ने सौदा कराया है। अंतरराष्ट्रीय गेटवे कंपनी समूह के प्रतिनिधि डा. अंग का म्यांमार के वर्तमान सैन्य प्रमुख वरिष्ठ जनरल मिन अंग हलैंग समेत सेना के साथ गहरा रिश्ता है। पिछले वर्ष सितंबर में पाकिस्तान रक्षा मंत्रालय के 10 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने अघोषित रूप से म्यांमार के रक्षा मंत्री से मुलाकात की थी और उन्नत जेएफ-17 विमान और हवा से सतह पर मार करने वाली मिसाइल बेचने के बारे में चर्चा की थी।