Latest News बिजनेस

खरीदारों की बल्‍ले-बल्‍ले, सोने का भाव हुआ धड़ाम, आज भी गिरे दाम


नई दिल्ली: मंगलवार को 2% से अधिक की तेजी के बाद बुधवार को सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। एमसीएक्स पर सोने का अप्रैल वायदा 70 रुपये या 0.16% की गिरावट के साथ 44,787 रुपये पर बंद हुआ। इस बीच मई डिलीवरी के लिए चांदी वायदा 0.73% या 492 रुपये गिरकर 66,988 रुपये पर कारोबार कर रहा था।

अमेरिकी ट्रेजरी की पैदावार गिरने और डॉलर के कमजोर पड़ने के बाद मंगलवार को गोल्ड में 2% से ज्यादा की तेजी आई। मंगलवार को हाजिर सोना 2.12% बढ़कर 1,714 डॉलर के स्तर पर बंद हुआ। हालांकि, विश्लेषकों का कहना है कि 1760 डॉलर के स्तर को पार करने तक तकनीकी रूप से सोना कमजोर बना हुआ है।

सोने को बड़े पैमाने पर आर्थिक प्रोत्साहन उपायों से मुद्रास्फीति में संभावित वृद्धि के खिलाफ एक बचाव माना जाता है, बढ़ती बांड पैदावार ने उस स्थिति को चुनौती दी है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने लुक्मैन ओटुनुगा के हवाले से कहा, “निकटता में लाभ बढ़ सकता है, लेकिन मूल रूप से वैक्सीन रोलआउट पर वैश्विक भावना में सुधार और कोविड-19 मामले गिर रहे हैं।”

सोना एक सुरक्षित हेवन एसेट है, अर्थव्यवस्था में कोई अनिश्चितता होने पर सोने की मांग बढ़ जाती है, जिसे हमने 2020 के पहले हिस्से में देखा था जब कोविड-19 महामारी हुई थी। हालांकि, वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण अब बदल रहा है। आर्थिक गतिविधियों के साथ धीरे-धीरे गति बढ़ रही है और टीकाकरण में तेजी लाने वाले देशों में आर्थिक विकास में अनिश्चितता बढ़ रही है। इसलिए जोखिम से बचने वाली संपत्ति के रूप में सोने की मांग कम हुई है। विश्लेषकों का कहना है कि पिछले शिखर को एक बार फिर से पार करने का मौका दूरस्थ है।