News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

खोले जाएंगे बंद पड़े विश्वविद्यालय और कालेज, यूजीसी ने स्थानीय स्थितियों के आधार पर फैसला लेने का दिया सुझाव


नई दिल्ली,। कोविड संक्रमण में तेजी से सुधार के बीच विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देशभर के बंद पड़े विश्वविद्यालयों और कालेजों को फिर से खोलने के लिए कहा है। इससे पहले सभी संस्थानों से स्थानीय स्थिति को परखने के लिए कहा गया है। साथ ही संक्रमण से बचाव के लिए कोविड प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन का सुझाव भी दिया है।

यूजीसी ने उच्च शिक्षण संस्थानों को यह सुझाव पिछले करीब दो साल से बंद उच्च शिक्षण संस्थानों को खोलने की छात्रों की मांगों को देखते हुए दिया है। सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को लिखे पत्र में आयोग ने कहा है कि कोविड संक्रमण की स्थितियां अब पहले से बेहतर हैं। ऐसे में उच्च शिक्षण संस्थानों को संक्रमण की स्थानीय स्थिति को देखते हुए अब खोलने का फैसला लेना चाहिए।

छात्रों की कक्षाएं फिर से आयोजित की जाएं। परीक्षाएं भी आफलाइन, आनलाइन या फिर मिले-जुले तरीके से, जैसे संभव हों आयोजित कराई जाएं। इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार की ओर से कोविड से बचाव को लेकर जारी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन कराने के लिए कहा गया है।

मालूम हो कि यूजीसी ने यह सुझाव तब दिया है, जबकि ज्यादातर राज्यों में बंद पड़े उच्च शिक्षण संस्थानों को खोलने का काम शुरू हो गया है। दिल्ली विश्वविद्यालय को भी 17 फरवरी से खोलने का फैसला लिया गया है।