Latest News खेल राष्ट्रीय

गजब है आज का दिन 5 भारतीय ने किया था डेब्यू, जिनमें से 3 बने कप्तान,


नई दिल्ली, । विश्व कप क्रिकेट में भारतीय बल्लेबाजों का डंका बजता है। 20 जून का दिन तो भारतीय और विश्व क्रिकेट के लिहाज से बेहद अहम रहा है। इस तीन एक दो नहीं बल्कि 5 भारतीय खिलाड़ियों ने अपना टेस्ट डेब्यू किया था और इसमें से तीन ने तो कप्तानी और बल्लेबाजी दोनों में ही अपनी छाप छोड़ी।

20 जून को साल 1996 में दो भारतीय खिलाड़ियों, जबकि साल 2011 में तीन भारतीय खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। दरअसल, 20 जून 1996 को बाएं हाथ के बल्लेबाज सौरव गांगुली और दाएं हाथ के बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। लंदन के ऐतिहासिक मैदान लॉर्ड्स पर गांगुली और द्रविड़ ने एकसाथ डेब्यू किया था।

सौरव गांगुली ने टॉप ऑर्डर में बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ा था, जबकि राहुल द्रविड़ शतक से चूक गए थे। गांगुली 131 रन बनाकर आउट हुए थे, जबकि 95 रन के निजी स्कोर पर द्रविड़ का विकेट गिरा था। दूसरी पारी भारत ने खेली नहीं थी और मैच बेनतीजा रहा था।

उधर, इसके 15 साल के बाद मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली और दो अन्य खिलाड़ियों ने भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था, जिनमें एक नाम अभिनव मुकुंद और तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार का है। हालांकि, विराट कोहली और अभिनव मुकुंद इस मैच में फ्लॉप रहे थे, लेकिन प्रवीण कुमार ने दोनों पारियों में टीम के लिए 3-3 विकेट चटकाकर अपनी टीम को जीत दिलाने में सफलता हासिल की थी। हालांकि, न तो प्रवीण कुमार और न ही अभिनव मुकुंद ज्यादा दिन तक टीम के लिए खेल पाए।

भारतीय टीम के लिए अभिनव मुकुंद ने 2011 से 2017 तक कुल 7 टेस्ट मैच खेले हैं, जबकि प्रवीण कुमार का टेस्ट करियर उसी साल 6 टेस्ट मैच खेलकर समाप्त हो गया था। वहीं, आज के दिन टेस्ट डेब्यू करने वाले इन 5 खिलाड़ियों में से तीन खिलाड़ियों को भारतीय टीम की कप्तानी करने का मौका मिला है, जिनमें सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ और विराट कोहली का नाम है। वहीं, अभिनव मुकुंद ने तमिलनाडु राज्य और इंडिया ए की कप्तानी की है।