Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

गणेश चतुर्थी पर आज शेयर बाजार में छुट्टी, एनएसई और बीएसई में नहीं हो रहा कारोबार


नई दिल्ली, । भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) बुधवार को गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) के कारण बंद है, इसलिए आज कोई आज बाजार में कोई कारोबार नहीं हो रहा है। बीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, बुधवार यानी 31 अगस्त 2022 को BSE (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) और NSE (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) पर ट्रेडिंग बंद रहेगी।

बीएसई की वेबसाइट पर शेयर बाजार की छुट्टियों की सूची दी गई है। आज छुट्टी होने के कारण इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट में कोई कारोबार नहीं होगा। इस बीच करेंसी डेरिवेटिव्स सेगमेंट और इंटरेस्ट रेट डेरिवेटिव्स सेगमेंट में ट्रेडिंग भी आज निलंबित रहेगी। कमोडिटी सेक्टर में सुबह और शाम दोनों सत्र में कारोबार निलंबित रहेगा।

नई उम्मीदों से गुलजार हुआ बाजार

मिश्रित वैश्विक संकेतों के बीच बैंकिंग, आईटी और तेल के शेयरों में खरीदारी के कारण बेंचमार्क बीएसई सेंसेक्स और निफ्टी मंगलवार को तीन महीने से भी अधिक समय के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गए। बीएसई सेंसेक्स 1,564 अंक उछलकर 59,537 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 2.58 फीसद बढ़कर 17,759 पर बंद हुआ। निफ्टी 50 इंडेक्स भी अब तक के अधिकतम स्तर पर बंद हुआ। इस बीच बीएसई मिडकैप गेज 1.97 फीसद और स्मॉलकैप इंडेक्स 1.4 फीसद ऊपर चढ़ गया। निफ्टी बैंक इंडेक्स 3.3% और फाइनेंस इंडेक्स 3.4% बढ़ा।

39 पैसे मजबूत हुआ रुपया

रुपया मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 39 पैसे की तेजी के साथ लगभग दो सप्ताह के उच्च स्तर 79.52 पर बंद हुआ। रुपये को अमेरिकी डॉलर में आई कमजोरी का फायदा भी मिला। विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को पूंजी बाजार में जमकर खरीदारी की। एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार, उन्होंने 4,165.86 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।