पटना

गया: टीकाकरण कार्य में लायें तेजी: डीएम


गया। जिला पदाधिकारी, अभिषेक सिंह अध्यक्षता में कोविड 19 संक्रमण के बचाव एवं सुरक्षा संबंधी महत्वपूर्ण निदेश दिए गए। इन निदेशों में मुख्य रूप से कोरोना टेस्टिंग, कोरोना टीकाकरण, कन्टेनमेंट जोन की व्यवस्था, डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेन्टर एवं अनुमंडलीय अस्पताल में मरीजो की ईलाज एवं सुविधा, नियंत्रण कक्ष में प्राप्त होने वाले काल काउंसिलिंग की स्थिति, एएनएमएमसीएच में मरीजो का इलाज एवं बेडों की स्थिति, आक्सीजन प्लांट की प्रगति की समीक्षा के संबंध में विस्तारपूर्वक समीक्षा की गई।

बैठक में निदेश दिया गया कि हाई रिस्क क्षेत्र में जहां, अधिक लोग संक्रमित हैं, वहां अभियान स्तर पर कोविड टेस्टिंग किया जाए तथा पाजिटिव आने वाले व्यक्तियो को मेडिकल किट उपलब्ध कराया जाए। जिला प्रशासन द्वारा कोविड-19 के बचाव एवं सुरक्षा हेतु तत्परता के साथ सभी कार्य किये जा रहे है, जिसका परिणाम यह है कि जिले में पाजिटिव मरीजो की संख्या में काफी कमी आयी है तथा अस्पतालों के बेड भी खाली हैं।

बैठक में स्वास्थ्य प्रबंधक, एएनएमएमसीएच द्वारा बताया गया कि वर्तमान में 78 कोविड मरीज भर्ती हैं, जिनमे से 19 आईसीयूमें हैं। 128 बेड अभी खाली हैं। जिले में कोविड-19 से संक्रमित मरीज तेजी से स्वस्थ हो रहे हैं, जिस कारण अस्पतालों में मरीजो की भीड़ भाड़ में काफी कमी आयी है। जिला पदाधिाकारी को बताया गया कि अधिक वर्षा होने से ईएनटी ग्राउंड फ़्लोर में जल जमाव की स्थिति है। जिला पदाधिकारी ने त्वरित कार्रवाई के तहत नगर आयुक्त को दूरभाष के माध्यम से जल जमाव हटाने का निदेश दिया।

बैठक में टीकाकरण पर जोर देते हुए जिला पदाधिकारी ने कहा कि जिले में टीकाकरण एक्सप्रेस, जो 33 कि संख्या में जिले के सभी प्रखंडों एवं पंचायतों के लिए रवाना किया गया है, उन्हें दूरस्थ क्षेत्रे में भेजकर टीकाकरण कार्य मे तेजी लाया जाए। साथ ही माइकिंग, पम्फलेट, जनप्रतिनिधियों, जीविका दीदियों, गणमान्य व्यक्तियों के माध्यम से लोगों को टीकाकरण हेतु प्रेरित एवं जागरूकता उत्पन्न की जाए तथा भ्रांतियों को दूर की जाए। बैठक में डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेन्टर की समीक्षा में बताया गया कि जिलेमें कुल 13 लोग भर्ती हैं, जिसमे अम्बेडकर छात्रवास, मानपुर में 02, गया संग्रहालय में 05, एएनएम शेरघाटी में 01, एएनएम टिकारी में 04 मरीज एवं आईटीआई मैगरा में 01 भर्ती हैं।

बैठक में सामुदायिक रसोई की समीक्षा में बताया गया कि जिले में 36 स्थानों पर सामुदायिक रसोई चलाया जा रहा है, जिसमे आज कुल 10,839 लोगों ने भोजन किया। बैठक में उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्त्ता, एएसपी, सहायक समाहर्त्ता, जिला परिवहन पदाधिाकारी, सिविल सर्जन, निदेशक, डीआरडीए, एसीएमओ, डीपीओ आईसीडीएस, जिला नजारत उप समाहर्त्ता, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, जिला जन संपर्क पदाधिकारी, डीपीएम स्वास्थ्य, विशेष कार्य पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्त्तागण सहित अन्य पदाधिाकारी उपस्थित थे।