पटना

गया: 15 दिनों के अंदर पानी निकासी की कार्य योजना कर लें तैयार : डीएम


      • अनाम मेडिकल कालेज में जल जमाव को लेकर दिया निर्देश
      • एईएस-जेई वार्ड को ससमय कर लें तैयार

गया। जिला पदाधिकारी अभिषेक सिंह द्वारा बुधवारको अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल में जलजमाव से निजात पाने हेतु आगामी मानसून को ध्यान में रखते हुए अस्थाई रूप से नाला निर्माण कराने हेतु नगर आयुक्त नगर निगम सावन कुमार, अधीक्षक अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल, कार्यपालक अभियंता बुडको, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी सहित स्वास्थ्य विभाग के अभियंताओं के साथ विचार विमर्श किया गया।

जिला पदाधिकारी ने एमसीएच वार्ड तथा इइनटी वार्ड के निकट जलजमाव के पानी को निकालने हेतु सड़क के किनारे लगभग 3 फीट की ऊंचाई वाला रिटेनिंग वाल निर्माण कराने का सुझाव दिया। रिटेनिंग वाल निर्माण होने से ऊंचाई वाले क्षेत्र से आने वाले बरसात का पानी सड़क पर तथा वार्ड में प्रवेश नहीं करेगा। रिटेनिंग वाल निर्माण होने से वर्षाका पानी गड्ढा में चला जाएगा यत्र तत्र तथा वार्डो में पानी प्रवेश नहीं करेगा।

जिला पदाधिकारी ने अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल के अभियंता को रेन वाटरका कैलकुलेशन कर उसी अनुरूप गढ़ा कर अस्थाई रूप से नाला निर्माण कराने की बात कही। जिला पदाधिकारी द्वारा इइनटी वार्ड में रोड साइड में स्लोप बनवानेके संबंधमें विचार विमर्श किया तथा पानी को पंप सेट से बाहर निकासी कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि मानसून समयावधि में पर्याप्त डीजल एवं पंपसेट की उपलब्ध रखे।

जिला पदाधिकारी ने वुडको के कार्यपालक अभियंता तथा पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता को अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल में नाला निर्माण हेतु टेक्निकल सहयोग देने का निर्देश दिया। जिला पदाधिकारी ने सभी पदाधिकारी तथा अभियंतागण को निर्देश दिया कि आगामी 15 दिनों के अंदर पानी निकासी की कार्य योजना तैयार कर ले। आगामी 15 दिनों में मानसून आने की संभावना है।

जिला पदाधिकारी द्वारा शिशु वार्ड में एईएस-जेई के मरीज, आईसीयू शिशु वार्ड (एनआईसीयू) का निरीक्षण करते हुए वार्डो की सफाई, निर्बाध बिजली, वार्डो का रंगाई पुताई, वायरिंग सहित अन्य कार्यों को अच्छी तरह पूर्ण करने का निर्देश दिया। उन्होंने निर्देश दिया कि एईएस-जेई वार्ड को ससमय तैयार करावे ताकि आवश्यकता पड़ने पर एईएस-जेई के मरीजों को भर्ती किया जा सके। जिला पदाधिकारी ने सभी उपकरणों को अभी से लेकर 3 महीने तक निर्बाध रूप से फंक्शनल मोड में रखने का निर्देश दिया। जिला पदाधिकारी ने एईएस-जेई के दवा कीट की तैयारी के संबंध में जानकारी ली। एईएस-जेई के मरीजों के लिए आक्सीजन, दवा सहित अन्य सभी उपकरण पर्याप्त संख्या में उपलब्ध रहे। अगले 3 महीने में एईएस-जेई के मरीज काफी संख्या में आने की संभावना रहती है।

जिला पदाधिकारी को बताया गया कि अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल 8 एचएफएनसी मशीन (शिशु वेन्टीलेटर) उपलब्ध कराया जाएगा। जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि मशीन उपलब्ध होते ही अति शीघ्र उसे इंस्टाल कराएं। जिला पदाधिकारी ने अधीक्षक अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल को निर्देश दिया कि अगले 15 दिनों तक गर्मी की तपस आने की संभावना है इसे ध्यान में रखते हुए हीटवेव स्ट्रोक वाले मरीजों के लिए वार्ड चिन्हित रखें तथा आवश्यक उपकरण फंक्शनल रखें।

निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त सावन कुमार, सहायक समाहर्ता, अधीक्षक अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल, प्राचार्य अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल, जिला जनसंपर्क पदा., विशेष कार्य पदा. सहित अन्य वरीय चिकित्सक तथा अभियंतागण उपस्थित थे।