Latest News उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय

गांवों में कोरोना पर काबू पाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की Guidelines,


भारत के गांवों में पहुंची कोरोना वायरस की दूसरी लहर पर काबू पाने के लिए केंद्र सरकार ने एक्शन प्लान शुरू कर दिया है। गांव तक कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए नए गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से यह गाइडलाइंस जारी की गई हैं। बीते दिन पीएम नरेंद्र मोदी ने एक उच्च स्तरीय बैठक की थी। जिसमें उन्होंने गांवों तक कोरोनावायरस को रोकने के लिए समीक्षा की थी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से रविवार को जारी की गई नई गाइडलाइंस के मुताबिक, सिर्फ ग्रामीण इलाकों में ही नहीं बल्कि शहरी इलाकों में भी इन दिशा निर्देशों का पालन करना होगा। कोरोना जांच पर भी निर्देश दिए गए हैं साथ ही साथ ही घर पर और कम्‍युनिटी बेस्‍ड आइसोलेशन की भी बात की गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए गाइडलाइंस के मुताबिक, आशा कार्यकर्ताओं द्वारा हर गांव में ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता और पोषण समिति (VHSNC) की मदद से समय-समय पर निगरानी की जाएगी। इसके अलावा इन मामलों की तीव्रता जांचने के लिए भी कहा गया है। जिन लोगों में ऑक्सीजन लेवल कम पाया गया है और जो अन्य बीमारियों से पीड़ित हैं, उन्हें अस्पतालों में भेजा जाएगा।

सरकार की तरफ से जारी की गई गाइडलाइंस में इन बातों का भी जिक्र किया गया है।

1. हर गांव में होगी निगरानी

2. रिपोर्ट आने तक आइसोलेट रहेंगे मरीज

3. लोन पर दिए जाएंगे ऑक्‍सीमीटर

4. मरीजों को दिए जाएंगे होम आइसोलेशन किट