Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

गिरावट के साथ कारोबार कर रहा बाजार सेंसेक्स 459 और निफ्टी 126 अंक टूटा


नई दिल्ली, : गुरुवार 10 अगस्त को बाजार गिरावट के साथ खुला। स्टॉक मार्केट के दोनों सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी खबर लिखे जाने तक शुरुआती घंटें में लाल निशान पर ट्रेड कर रहे हैं। आज सेंसेक्स 459 अंक गिरकर 65,536 पर ट्रेड कर रहा है तो वहीं निफ्टी 126 अंक गिरकर 19,505 पर कारोबार कर रहा है।

बैंक निफ्टी की अगर बात करें तो बैंक निफ्टी 381 अंक गिरकर 44,510 पर ट्रेड कर रहा है। BSE मिड कैप 54 अंक गिरकर 30,443 ट्रेड कर रहा है। हालांकि BSE स्मॉल कैप 25 अंक की तेजी के साथ 35,480 पर ट्रेड कर रहा है।

सेंसेक्स के टॉप गेनर और लूजर

गिरावट के बीच इस वक्त तक M&M, विप्रो, एनटीपीसी, पावर ग्रिड कॉर्प, JSW स्टील के शेयर टॉप गेनर रहे।

वहीं एशियन पेंट्स, टाटा मोटर्स, नेस्ले, आईसीआईसीआई बैंक, टाइटन कंपनी, आईटीसी, एचयूएल के शेयर टॉप लूजर रहे।

निफ्टी के टॉप गेनर और लूजर

अदाणी एंटरप्राइजेज, LTIMindtree, M&M, बीपीसीएल, ओएनजीसी, अदाणी पोर्ट्स, विप्रो, पावर ग्रिड कॉर्प के शेयर टॉप गेनर रहे।

वहीं एशियन पेंट्स, टाटा मोटर्स, नेस्ले, ब्रिटानिया, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट, आईसीआईसीआई बैंक, अपोलो हॉस्पिटल, टाइटन कंपनी टॉप लूजर रहे।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा कि

बाजार आज दरों, रुख और संचार पर एमपीसी के फैसले पर केंद्रित होगा। निकट बाजार की आम सहमति यह है कि दरें और रुख अपरिवर्तित रहेंगे और उच्च मुद्रास्फीति को देखते हुए स्वर उग्र होंगे। इन उम्मीदों से कोई भी विचलन बाजार को हिला सकता है

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.16 प्रतिशत गिरकर 87.41 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। पिछले कई दिनों से लगातार बिकवाली के बाद कल यानी बुधवार को विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) ने पूंजी बाजार से 644.11 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी।

आरबीआई ने फिर से स्थिर रखा रेपो रेट

आरबीआई की एमपीसी कमिटी ने रेपो रेट को 6.5 प्रतिशत पर स्थिर रखने का फैसला लिया है। यह लगातार तीसरी बार है जब आरबीआई की एमपीसी कमिटी ने रेपो रेट को स्थिर रखा है। इसके अलावा गर्वनर शक्तिकांत दास ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था अगले वित्त वर्ष यानी FY25 में 6.6 प्रतिशत पर रहने की संभावना है।