Latest News उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय

गुजरात और महाराष्ट्र सहित इन राज्यों में खुल चुके स्कूल,


  • देश में कोरोना की दूसरी लहर का असर कम होने के बाद धीरे-धीरे अनलॉक की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जा रही है। इसी कड़ी में स्कूलों को भी खोला जा रहा है। कई राज्यों में 10वीं और 12वीं के लिए स्कूल खुल चुके हैं तो कई राज्यों ने जुलाई के महीने में ही स्कूल खोलने का ऐलान किया है। महाराष्ट्र और गुजरात में पहले ही स्कूल खुल चुके हैं और अब उड़ीसा सरकार ने भी 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल खोलने का ऐलान किया है। यहां 26 जुलाई से स्कूल खोले जाएंगे। आइए जानते हैं किस राज्य में कब से स्कूल अनलॉक हो रहे हैं।

बिहार में खुल गए हैं स्कूल

बिहार में 6 जुलाई से 11वीं और 12वीं के स्कूल खुल चुके हैं। यहां 50% उपस्थिति के साथ स्कूल चरणबद्ध तरीके से खोले जाने हैं। सरकार ने सभी स्कूलों और कॉलेजों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की सख्त हिदायत दी है।

गुजरात में 15 जुलाई से खुले हैं स्कूल

गुजरात में 15 जुलाई से 12वीं कक्षा के लिए स्कूल खोल दिए गए हैं। साथ ही कॉलेजों को भी खोलने की अनुमति दी गई है। यहां कक्षाओं में 50 फीसदी छात्र बैठ सकेंगे। हालांकि अभी छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी। छात्र अपनी मर्जी के अनुसार स्कूल और कॉलेज जा सकेंगे।

महाराष्ट्र में भी खुल चुके हैं स्कूल

महाराष्ट्र में कोरोना की दूसरी लहर का असर सबसे ज्यादा था। यहां कोरोना के मामले कम होने के बाद स्कूल खोल दिए गए हैं। जहां अभी भी कोरोना का असर है वहां एहतियात बरते जा रहे हैं, पर अब तक कम से कम 5,947 स्कूल खुल चुके हैं। अभी 8वीं से 12वीं के छात्रों को ही स्कूल आने की अनुमति है। साथ ही स्कूलों में कोरोनो प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी है।

हरियाणा में 16 जुलाई से खुले स्कूल

हरियाणा में 9वीं से 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूल 16 जुलाई से खुल चुके हैं। वहीं, 6वीं से 8वीं तक के स्कूल 23 जुलाई से खुलेंगे। राज्य के शिक्षा मंत्रा ने कहा कि स्कूल खोलने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना जरूरी होगा।

चंडीगढ़ में भी खुले स्कूल

चंडीगढ़ में आज से ही स्कूल खोल दिए गए हैं। यहां 9वीं से 12वीं तक के छात्र स्कूल जा सकते हैं और उन्हें इसके लिए अपने अभिवावकों से अनुमति लेने की भी जरूरत नहीं है। इसके साथ ही यहां ऑनलाइन क्लास भी जारी रहेंगी। सरकार ने चंडीगढ़ में कोचिंग खोलने की भी अनुमति दे दी है, लेकिन कोचिंग जाने वाले सभी शिक्षकों और छात्रों को वैक्सीन का कम से कम एक डोज लगना जरूरी है।

मध्यप्रदेश में 26 जुलाई से खुलेंगे स्कूल

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि यहां 11वीं और 12वीं के स्कूल 26 जुलाई से खोले जाएंगे। इस दौरान सिर्फ 50 फीसदी छात्र ही स्कूल जा सकेंगे। इसके अलावा यहां 1 अगस्त से कॉलेजों में भी कक्षाएं शुरू होंगी।

उड़ीसा में भी 26 जुलाई से खुलेंगे स्कूल

मध्यप्रदेश की तरह उड़ीसा में भी 26 जुलाई से 10वीं और 12वीं के छात्रों की कक्षाएं शुरू होंगी। इस दौरान सभी स्कूलों में कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जाएगा। शिक्षा विभाग के चीफ सेकेट्री के अनुसार यहां के 60 फीसदी छात्रों को ऑनलाइन कक्षाओं का लाभ नहीं मिल रहा है।