News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

गुजरात: चीफ सेक्रेटरी व DGP को ECI ने किया तलब, ट्रांसफर-पोस्टिंग को लेकर तुरंत मांगी रिपोर्ट


नई दिल्ली, । भारतीय चुनाव आयोग ने गुजरात के मुख्य सचिव और DGP को तलब किया है। दरअसल आयोग के निर्देशानुसार, राज्य में अधिकारियों की ट्रांसफर पोस्टिंग को लेकर रिपोर्ट जमा करानी थी जो नहीं हुई। इसके लिए ही आयोग ने आदेश दिया है कि ये रिपोर्ट तुरंत पेश की जाए। 

इन अधिकारियों का हो तबादला- चुनाव आयोग

आयोग ने दोनों राज्य सरकारों को निर्देश दिया था कि गृह जिलाओं में कार्यरत और पिछले चार सालों में जो अधिकारी लगातार एक जिला में तीन साल तक रहे हैं उनका तबादला किया जाए।

… इसलिए किया गया है तलब

विधानसभा चुनावों के पहले अधिकारियों की ट्रांसफर व पोस्टिंग को लेकर रिपोर्ट नहीं भेजने को लेकर चुनाव आयोग ने गुजरात सरकार के अधिकारियों को तलब किया है। चुनाव आयोग ने राज्य मुख्य सचिव व DGP से इसपर जवाब मांगा है।

jagran

अनेक रिमाइंडर के बावजूद जमा नहीं हुई रिपोर्ट

सूत्रों के अनुसार, अनेक रिमांडर के बावजूद मुख्य सचिव और डायरेक्टर जनरल आफ पुलिस की ओर से कुछ वर्गों के अधिकारियों की ट्रांसफर और पोस्टिंग को लेकर रिपोर्ट नहीं जमा कराई गई। न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार,  इन्हें इस संदर्भ में रिपोर्ट तुरंत जमा कराने को कहा गया है साथ ही यह भी पूछा गया है कि समय पर रिपोर्ट को क्यों नहीं जमा कराया गया।

12 नवंबर को है हिमाचल प्रदेश में मतदान

अधिकारियों की ट्रांसफर और पोस्टिंग को लेकर पत्रों को हिमाचल प्रदेश और गुजरात भेजा गया है। हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को मतदान है वहीं गुजरात चुनाव के लिए अभी तारीखों का ऐलान फिलहाल नहीं हुआ है।

स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावों को सुनिश्चित कराने के लिए लोकसभा व विधानसभा चुनावों से पहले चुनाव पैनल द्वारा इस तरह के निर्देश जारी करना सामान्य बात है।