News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

गुजरात में प्रधानमंत्री मोदी कर रहे PMJAY-MA योजना आयुष्मान कार्ड का वितरण


अहमदाबाद, । PMJAY-MA Scheme : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) सोमवार को गुजरात में एक अहम योजना की शुरुआत करने वाले हैं। इसके तहत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-मा अमृतम (PMJAY-MA) स्कीम के लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड वितरित करेंगे। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। उन्होंने बताया कि गुजरात की राजधानी गांधीनगर (Gandhinagar) में आज एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

शाम 4 बजे आयुष्मान PVC कार्ड का होगा वितरण

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की उपस्थिति में आयोजित इस कार्यक्रम में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री मोदी शामिल होंगे। रविवार को इस बारे में एक आधिकारिक रिलीज भी जारी की गई थी। रिलीज के अनुसार, PMJAY-MA स्कीम के तहत आसानी से साथ रखे जाने वाले आयुष्मान PVC कार्ड (made of polyvinyl chloride material) का वितरण 50 लाख से अधिक लाभार्थियों के बीच आज किया जाएगा।

 लाभार्थियों को जारी किया गया है कार्ड

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान कराने के मकसद से केंद्र के PMJAY स्कीम को गुजरात के मुख्यमंत्री अमृतम (MA) और मुख्यमंत्री अमृतम वात्सल्य (MAV) के साथ साल 2019 में इंटीग्रेट कर दिया गया था।गुजरात में PMJAY-MA कार्ड सभी लाभार्थियों को जारी किया गया।

jagran

रिलीज में कहा गया है, ‘2021 के सितंबर से अब तक मुख्यमंत्री के नेतृत्व में 50 लाख से अधिक कार्ड जारी किए गए हैं। नया आयुष्मान PVC कार्ड लाभार्थियों को दिया जाएगा।’

मनसुख मंडाविया वर्चुअली होंगे शामिल

गुजरात के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री ऋषिकेश पटेल राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया इसमें वर्चुअली शामिल होंगे। सरकार की वेबसाइट के अनुसार, आयुष्मान भारत-PMJAY दुनिया का सबसे बड़ा स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसमें प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये तक का हेल्थ कवर मिलता है।