News TOP STORIES करियर नयी दिल्ली राष्ट्रीय

गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी, इन संकेतों के पहचानें ऑनलाइन फर्जी जॉब ऑफर को


नई दिल्ली, । Online Job Fraud: हर क्षेत्र में डिजिटल के लगाता बढ़ते प्रसार के साथ-साथ इसके ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले भी बढ़ रहे हैं। नौकरी को लेकर हमेशा डिमांड को देखते हुए बेरोजगारी को फर्जी जॉब ऑफर देकर पैसे ऐठने के कई मामले आ चुके हैं। इन्हीं को ध्यान में रखते हुए और बेरोजगारों से ऑनलाइन फ्रॉड से बचाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी के अंतर्गत मंत्रालय ने युवाओं को सर्तक करने के लिए फर्जी ऑनलाइन जॉब ऑफर को पहचानने कुछ तरीके बताएं हैं। इन संकेतकों से युवा फेक जॉब ऑफर को पहचान कर इनके झांसे आने से और ऑनलाइन ठगी का शिकार होने से बच सकते हैं।

Online Job Fraud: इन संकेतों के पहचानें ऑनलाइन फर्जी जॉब ऑफर को

गृह मंत्रालय ने 13 अक्टूबर 2022 को सोशल मीडिया के माध्यम से इन संकेतकों को साझा किया। जिनके मुताबिक फेक ऑनलाइन जॉब ऑफर में आपको आसानी से अप्वाइंटमें लेटर जारी कर दिया जाता है। इसमें जॉब और प्रोफाइल से सम्बन्धित जरूरी विवरण नहीं होते हैं।

  • ऑनलाइन जॉब फ्राड की स्थिति में आसानी से अप्वांटमेंट लेटर जारी कर दिया जाता है। इंटरव्यू लेने वाला थोड़ी ही देर के चैट के बाद कन्फर्मेशन दे देता है।
  • फेक जॉब ऑफर के अप्वाइंटमेंट लेटर में अक्सर प्रोफाइल और वर्क को लेकर अस्पष्ट विवरण दिए जाते हैं।
  • जिस ईमेल में अप्वाइंटमेंट लेटर भेजा जाता है, वह गैर-पेशवर तरीके से लिखा होता है।
  • ईमेल भेजने वाला आपसे निजी/गोपनीय जानकारियां मागता है।
  • ऑनलाइन जॉब फ्रॉड की स्थिति में जॉब ऑफर देने के लिए पैसे की भी मांग की जाती है।

Online Job Fraud: गृह मंत्रालय के साइबर क्राइम विंग को दें सूचना

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने युवाओं को आगाह करने के साथ ही साथ उनसे अपील की है यदि वे ऐसे किसी भी तरह ऑनलाइन जॉब फ्रॉड के शिकार होते हैं या उपरोक्त संकेतों के साथ ईमेल प्राप्त करते हैं या किसी के द्वारा संपर्क किए जाते हैं तो वे इसकी सूचना साइबर क्राइम विंग को दे सकते हैं। इसके लिए युवा राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल, www.cybercrime.gov.in पर लॉग-ऑन करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं।