News TOP STORIES नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

गेहूं के बाद चीनी की बारी, बढ़ती कीमतों पर रोक लगाने के लिए सरकार कर सकती है निर्यात को सीमित


नई दिल्ली। वित्त मंत्रालय महंगाई पर लगाम के लिए अभी और फैसले ले सकता है। इनमें चीनी निर्यात को सीमित करने के साथ कॉटन आयात को शुल्क मुक्त करना शामिल हो सकता है। खाद्य तेल के आयात पर लगने वाले सेस में भी कटौती संभव है। इन सभी मामले में मंत्रालय गंभीरता से विचार कर रहा है। सरकार की प्राथमिकता फिलहाल हर हाल में महंगाई को काबू में लाना है। दूसरी तरफ इकरा का अनुमान है कि गत शनिवार को पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में कटौती के साथ कई कच्चे माल के आयात शुल्क में कमी से मई महीने में महंगाई दर घटकर सात फीसद तक हो सकती है।

पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती से मई की महंगाई दर घटकर सात फीसद तक आने का अनुमान

अप्रैल माह की खुदरा महंगाई दर 7.78 फीसद के साथ वर्ष 2014 मई के बाद अपने उच्चतम स्तर है। जरूरी चीजों की कीमतें कम होने से गैर जरूरी चीजों की खपत में बढ़ोतरी होगी जिससे मैन्यूफैक्चरिंग बढ़ेगा।खुदरा महंगाई दर के पिछले चार महीनों से छह फीसद से अधिक रहने से विकास दर के प्रभावित होने की आशंका पैदा हो गई है। हालांकि फिलहाल की महंगाई दर मुख्य रूप से रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से सप्लाई चेन बाधित होने कारण बढ़ी हुई है।

 

सूत्रों के मुताबिक सरकार अब चीनी निर्यात को सीमित कर सकती है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक चालू चीनी सीजन 2021-22 (अक्टूबर-सितंबर) में अब तक 75 लाख टन चीनी का निर्यात हो चुका है और इसे 100 लाख टन तक सीमित किया जा सकता है। अभी चीनी की खुदरा कीमत 41.50 रुपए प्रति किलोग्राम है जो अगले कुछ महीनों में 40-43 रुपए प्रति किलोग्राम तक रह सकती है। लेकिन निर्यात बढ़ने पर इस कीमत में और इजाफा हो सकता है। खुदरा महंगाई को मापने में कपड़ों को भी शामिल किया जाता है, इसलिए कपड़ों की कीमतों पर नियंत्रण के लिए सरकार कॉटन के आयात को शुल्क मुक्त कर सकती है ताकि घरेलू गारमेंट निर्माता को सस्ती दरों पर कॉटन यार्न मिल सके।

कॉटन के महंगा होने से कॉटन यार्न की कीमतें भी बढ़ जाती है और निर्यात की भारी मांग से भी कॉटन और कॉटन यार्न की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। दो तिमाही पहले घरेलू बाजार में कॉटन की कीमत 55,000 रुपए प्रति कैंडी (356 किलोग्राम) थी जो अभी 1.10 लाख रुपए प्रति कैंडी तक पहुंच गई है। कॉटन सप्लाई कम रहने पर यह कीमत 1.25 लाख रुपए प्रति कैंडी हो सकती है। टेक्सटाइल मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय से कॉटन के आयात को शुल्क मुक्त करने की सिफारिश की है।