News TOP STORIES उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली बिजनेस राजस्थान राष्ट्रीय लखनऊ

गैस की कीमतों को लेकर आया ये बड़ा अपडेट, 8 से 12 रुपये प्रति किलो महंगी हो जाएगी सीएनजी


नई दिल्ली, । Gas Price Hike: सरकार द्वारा प्राकृतिक गैस की कीमतों में रिकॉर्ड वृद्धि के बाद CNG की कीमतों में 8-12 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ोतरी होने की आशंका है। इसके अलावा घरेलू रसोई में इस्तेमाल होने वाली पाइप गैस PNG के दाम भी बढ़ सकते हैं। बाजार विश्लेषकों ने सोमवार को कहा कि इसमें 6 रुपये प्रति यूनिट की बढ़ोतरी हो सकती है।

सरकार ने पिछले हफ्ते पुराने क्षेत्रों से मिलने वाली एपीएम गैस की कीमतों को 6.1 अमेरिकी डॉलर से बढ़ाकर 8.57 अमेरिकी डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट कर दिया है। कठिन क्षेत्रों से उत्पादित गैस की दरों को 9.92 अमेरिकी डॉलर प्रति एमएमबीटीयू से बढ़ाकर 12.46 अमेरिकी डॉलर कर दिया गया है।

महंगी हो जाएगी गैस

एपीएम गैस का देश के कुल गैस उत्पादन का दो-तिहाई हिस्सा है। इस गैस को ऑटोमोबाइल के लिए सीएनजी में बदला जाता और खाना पकाने के लिए घरेलू रसोई में इस्तेमाल किया जाता है। कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने कहा कि एपीएम गैस की कीमतें सिर्फ एक साल में लगभग 5 गुना बढ़ गई हैं। ऐसे में इसमें होने वाली प्रत्येक अमरीकी डालर प्रति एमएमबीटीयू मूल्य वृद्धि के लिए, सिटी गैस वितरण (सीजीडी) संस्थाओं को सीएनजी की कीमत 4.7 से 4.9 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ाने की जरूरत है। 2.5 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू मूल्य वृद्धि और हाल ही में रुपये की कमजोरी को देखते हुए सीजीडी में तत्काल सीएनजी मूल्य में 12-14 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि की आवश्यकता होगी।

 

दिल्ली में क्या होगी कीमत

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज का मानना है कि पाइप्ड कुकिंग गैस पीएनजी की ऊंची इनपुट लागतों के प्रभाव को सीमित करने के लिए सीएनजी की कीमतों में 6.2 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर और 9 से 12.5 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि करने की आवश्यकता होगी।

जेफरीज ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सीएनजी और पीएनजी की खुदरा बिक्री करने वाली कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड को सीएनजी की कीमत 8 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ाने की जरूरत होगी, जबकि मुंबई में खुदरा विक्रेता महानगर गैस लिमिटेड को कीमतों में 9 रुपये की बढ़ोतरी करनी होगी।

jagran

एक साल में कितनी बढ़ी एपीएम गैस की कीमत

कोटक ने कहा कि कई कारणों से घरेलू गैस मूल्य फार्मूले पर फिर से विचार करने और फ्लोर/सीलिंग मूल्य पेश करने की गंभीर आवश्यकता है। मौजूदा फॉर्मूले ने एपीएम गैस की कीमतों में अस्थिरता पैदा कर दी है। केवल एक साल में कीमतें 5 गुना ऊपर हैं। आईसीआईसीआई ने कहा कि किरीट पारिख समिति को मूल्य निर्धारण फार्मूले की समीक्षा करने के लिए कहा गया है।