पटना

गोपालगंज: कटावरोधी कार्यों की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं : नीतीश


      • मुख्यमंत्री पहुंचे गोपालगंज, सारण तटबंध का किया निरीक्षण
      • बाढ़ की विभीषिका से मिलेगी लोगों को राहत

(आज समाचार सेवा)

गोपालगंज/पानापुर (सारण)। गंडक नदी पर जमींदारी बांध के टूटने से आयी बाढ़ के कहर से बैकुंठपुर सहित सीवान और छपरा के कई हिस्से काफी दिनों तक जलमग्न हो गए थे और लाखों की आबादी प्रभावित हुई थी यही 210 मीटर बांध के टूटे हुए भाग पर चल रहे मरम्मती कार्य का निरीक्षण बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया। और, वहा पर मौजद सभी आला अधिकारियों से विचार विमर्श करते हुए मुख्यमंत्री ने बांध के टूटे भाग में स्टील पाइप का उपयोग करने का निर्देश दिया। साथ ही जल संसाधन के सचिव को हरहाल में आगामी 15 मई तक कार्य को पूरा कर देने के लिए हिदायत किया।

जमींदारी बांध पर ही बैकुंठपुर प्रखंड के पकहा गॉव के समीप आलाधिकारियों से बातचीत करने के बाद वाहन से सतर घाट में गंडक नदी पर बने सेतु का निरीक्षण करने भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहुंच गए। और, सतर घाट पुल के अप्रोच रोड में बाढ़ के पानी से टूटे हुए भाग पर चल रहे मरम्मत कार्य को भी मुख्यमंत्री ने गौर से देखा और अधिकारियों को नीर्देशित किया।

इस अवसर पर पत्रकारों से वार्ता करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि जिस वक्त बाढ़ आई थी उस वक्त भी हमने हवाई सर्वे कर पीडि़त लोगों को यथासंभव मदद करने का प्रयास किया था और उसी समय हमने निर्णय ले लिया था कि आने वाले वक्त में फिर इस तरह की स्थिति का सामना लोगों को नहीं करना पड़े इसके लिए जो भी जरूरत पड़ेगी वह सरकार द्वारा कदम उठाया जाएगा और अंतत: यह बांध का रिपेयरिंग कार्य चलाया जा रहा है।

इसमें हमने स्टील का पाइप डालकर निर्माण करने का निर्देश दिया है। इसके वजह से 12 मीटर अंदर तक बांध को प्रोटेक्शन मिलता है और 70 घाट पुल का भी हमने निरीक्षण कर लिया और केसरिया तक एप्रोच रोड का जायजा भी हमने लिया है, इसमें जहां-जहां भी आने वाले वक्त में नुकसान होने की संभावना दिख रही है वहां पहले से ही अधिकारियों को हमने निर्देश दे दिया कि उसकी तैयारी कर उसको दुरुस्त कर दिया जाए ताकि फिर से आने वाले वक्त में बाढ़ की विभीषिका से लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

और, यह कार्य हर हाल में 15 मई के पहले पूरा करने का निर्देश सभी संबंधित पदाधिकारियों को दे दिया गया है। इस मौके पर सारण के डीआईजी मनु महाराज तथा गोपालगंज के जिलाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी पुलिस कप्तान आनंद कुमार तथा अन्य वरीय पदाधिकारी और बिहार सरकार के कई वरीय पदाधिकारी मौजूद रहे। साथ ही गोपालगंज के सांसद डॉ आलोक कुमार सुमन तथा जदयू और भाजपा के कई बड़े नेता उपस्थित रहे।

पानापुर (सारण) से आससे के अनुसार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को सारण तटबंध पर चल रहे कटावरोधी कार्यो का निरीक्षण किया एवं  इस कार्य मे लगे कर्मियों एवं पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। बाढ़ नियंत्रण विभाग के पदाधिकारियों द्वारा उन्होंने कहा कि कटावरोधी कार्यो की गुणवत्ता से कोई समझौता नही किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि सारण और गोपालगंज के बीच स्थित सारण तटबंध पर चल रहे कटावरोधी कार्यो को समय समय पर वरीय पदाधिकारियों द्वारा मोनिटरिंग करायी जाएगी एवं आनेवाले समय मे तटबंध का चौड़ीकरण एवं पक्कीकरण का कार्य भी कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि बाढ़ से हर साल होनेवाले नुकसान को रोकने के लिए सरकार पूरी तरह सजग है।

इससे पहले मुख्यमंत्री  नीतीश कुमार एवं जल संसाधन मंत्री संजय झा दोपहर ढाई बजे हेलीकॉप्टर से सारण तटबंध के किनारे स्थित करचोलिया गांव पहुँचे एवं वहां से गाड़ी से सारण तटबंध पहुँचे। मुख्यमंत्री दस मिनट तक पैदल ही सारण तटबंध के किलोमीटर 76 एवं 77 के बीच चल रहे कटावरोधी कार्य का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री की आगवानी के लिए महराजगंज सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, तरैया विधायक जनक सिंह, जदयू के पूर्व प्रदेश सचिव शैलेन्द्र प्रताप सिंह सहित जदयू भाजपा के कई नेता मौजूद थे।