पटना

गोपालगंज: थावे व मांझा में कल पड़ेगा वोट, तैयारी पूरी


* दियारा क्षेत्रों में बढ़ा दी गयी चौकसी * बूथों पर पंहुच गयी पोलिंग पार्टी * उम्मीदवारों ने झोंकी पूरी ताकत

गोपालगंज। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के आठवें चरण में थावे व मांझा प्रखंड में कल वोट डाले जाएंगे। इसकी सभी तैयारी पूरी कर ली गयी है। इस दौरान थावे प्रखंड के 156 व मांझा प्रखंड के 272 मतदान केंद्रों पर मतदान कराया जाएगा। आज सभी मतदान कर्मी व पीसीसी कर्मी अपने अपने मतदान केंद्रों पर योगदान कर दिए है। इस कार्य को लेकर थावे प्रखंड मुख्यालय स्थित मुखीराम उच्च विधायल व मांझा प्रखंड मुख्यलय स्थित माधव हाइ स्कूल को डिस्पैच सेंटर बनाया गया है। यही से सभी मतदान कर्मियों को भेजा जा रहा है।

थावे व मांझा प्रखंड के कुल 929 पंचायत प्रतिनिधियो के पदों को लेकर पंचायत चुनाव होगा। इसमे जिला पार्षद, मुखिया, सरपंच, बीडीसी, वार्ड व पंच सदस्यों के लिए मतदान होना है। इन प्रखंडों के लिए सोमवार की संध्या ही पंचायत चुनाव का शोर थम गया। इसके बाद भी सभी उम्मीदवार गोपनीय ढंग से चुनाव का प्रचार करते व मतदाताओं को अपने पक्ष में आकर्षित करने का भरपूर प्रयास करते नजर आए। सारी रात्री व समूचे दिन जमकर लुभाने के खेल चलते रहा।

थावे प्रखंड के 11 पंचायतों के 156 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा, इसको शांतिपूर्ण व निष्पक्ष ढ़ंग से सम्पन्न करवाने के लिए 936 मतदान पदाधिकारी लगाए गए है।जबकि मांझा प्रखंड के 272 मतदान केंद्रों पर मतदान सम्पन्न करवाने के लिए 1632 मतदान अधिकारी लगाए गए है। इसप्र कार आठवें चरण के मतदान में कुल 2568 मतदान अधिकारी लगाएं गए है, जिनके द्वारा मतदान को बेहतर ढंग से सम्पन्न करवाने का कार्य किया जाएगा। प्रत्येक मतदान केंद्रों पर पीठासीन पदाधिकारी के अलावे छह कर्मियों की तैनाती की गई है। पीठासीन पदाधिकारी के अलावे मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय व तृतीय ए और तृतीय बी के रूप में तैनात किया गया है।

जिला पार्षद, मुखिया, सरपंच व बीडीसी पद का चुनाव ईवीएम से होगा, जबकि ग्राम कचहरी के सरपंच वार्ड सदस्य और पंच का चुनाव मतपत्र से होगा। थावे के निर्वाची पदाधिकारी मनीष कुमार सिंह ने बताया कि चुनाव को लेकर कुल 156 मतदान केंद्र बनाएं गए है,वहीं मांझा के निर्वाची पदाधिकारी बिद्दु ने बताया कि चुनाव को लेकर 272 मतदान केंद्र बनाएं गए है। इन सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था भी रहेगी। सभी केंद्रों पर पुलिस पदाधिकारी के अलावे जवानों की भी तैनाती की गई है।

इस चुनाव को शान्तिपूर्व ढ़ंग से सम्पन्न करवाने के लिए पुलिस द्वारा फ्लैग मार्च भी निकाला गया, थावे में थानाध्यक्ष किरण शंकर, सीओ सिद्धनाथ सिंह, व बीडीओ मनीष कुमार के नेतृत्व में फ्लैग मार्च किया गया। इसके अंतर्गत जगमलवा, पैठानपट्टी, मिरलीपुर, एकडेरवा, फुलगनी, लक्षवार के अलावे तमाम गांवों का भृमण किया गया। चुनाव को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष ढ़ंग से सम्पन्न करवाने के लिए प्रसाशन ने अनेक लोगों पर विधिसम्मत करवाई की है। जिसमे 550 लोगों के विरुद्ध 107 की करवाई की गई है।

वहीं मांझा व थावे में अनेको वारंटियों की गिरफ्तारी हुई है इसके अलावे सघन वाहन चेकिंग, शराब के ठिकानों पर छापेमारी आदि की गई। मांझा में निरोधत्मक करवाई के रूप में डेढ़ दर्जन लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इसके अलावे आज भी विभिन्न स्थानों पर छापेमारी चल रही है। दोनो प्रखंडों के विभिन्न स्थानों पर आज भी उत्पाद की टीम द्वारा छापेमारी की जा रही है ताकि किसी भी व्यक्ति के द्वारा शराब का कोई खेल नहीं किया जाय।

उम्मीदवारों द्वारा आज गोपनीय ढंग से कार्य किया जा रहा है एक-एक वोटरों से मिलकर अपने पक्ष में मतदान करने के लिए आग्रह किया जा रहा है। अनेको स्थानों पर पैसा पर वोट लेने के प्रयास की बात सामने आ रही है। पर मतदाता आज भी खामोश है। उम्मीदवारों के लाखों प्रयास के बाद भी जनता अपना मुंह नहीं खोल रही है जिसके कारण जाड़े के इस मौषम में भी उम्मीदवारों के माथे पर चिंता की पसीना आ रहा है।