पटना

ग्रामीण विकास मंत्री ने अनुग्रह अनुदान की राशि बांटी


पटना (आससे)। ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने नालन्दा जिला के बेन प्रखंड के दो पीङित परिवारों को आपदा प्रबंधन  के तहत 4-4 लाख रुपये की सहायता राशि का वितरण किया। बेन प्रखंड के मांझी गांव के वीरू यादव के पुत्र जीतू कुमार की पानी में डूबने से जबकि उसी प्रखंड के दवाईबिगहा गांव के जनार्दन राम के पुत्र विपिन कुमार की सङक दुर्घटना में मृत्यु हो गयी थी। बिहार सरकार की ओर से आपदा प्रबंधन के तहत ऐसे मृतक के निकटतम परिजनों को 4 लाख रुपये का अनुदान दिया जाता है।

उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम में अभिभावक को अपने बच्चों को तालाब,पोखर, पईन, नदी, आहर जैसे जलस्रोतों में स्नान करने से रोकना चाहिए। साथ ही वर्षा के समय खुले आसमान में लोगों को नहीं रहना चाहिए क्योंकि वज्रपात की घटनाओं में भी जान-माल का काफी नुकसान होता है। उन्होंने लोगों से अपील किया कि गाङी चलाते समय यातायात के सभी नियमों का पूर्णत: पालन करें।

उन्होंने आगे कहा कि आजकल नवयुवकों को बिना हेलमेट पहने वाहन चलाते देखा जाता है, साथ ही काफी तेज गति से गाङी  चलाया जाता है, जिसके कारण वाहन दुर्घटनाओं में वृद्धि हुई है, इसपर लगाम लगाने की आवश्यकता है। श्री कुमार ने कहा कि नवयुवक ही परिवार के भविष्य होते हैं एवं दुर्घटना में मृत्यु के कारण ऐसे परिवारों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। बिहार सरकार ऐसी स्थिति में आपदा प्रबंधन के तहत ऐसे मृतक के परिजनों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है।