News TOP STORIES नयी दिल्ली महाराष्ट्र

चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ का कहर, महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में 6 लोगों की मौत


  • मुंबई: महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में भीषण चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ से जुड़ी अलग-अलग घटनाओं में छह लोगों की मौत हो गयी वहीं तीन नाविक लापता हैं। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि जिन लोगों की मृत्यु हुई, उनमें से तीन लोग रायगढ़ में, एक सिंधुदुर्ग जिले में मारा गया वहीं दो लोगों की मौत नवी मुंबई तथा उल्हासनगर में उन पर पेड़ गिर जाने से हो गयी। एक सरकारी बयान के अनुसार सिंधुदुर्ग जिले में आनंदवाड़ी हार्बर पर खड़ीं दो नौकाएं डूब गयीं। दोनों नौकाओं पर सात लोग सवार थे।

बयान के अनुसार इन सात लोगों में से एक की पहचान जिले के देवगड़ तालुका के राजाराम कदम के तौर पर की गयी है जिनकी मृत्यु हो गयी, वहीं तीन अन्य लापता हैं। बाकी तीन नाविक सुरक्षित हैं।

सरकार ने कहा कि सोमवार को दोपहर दो बजे तक की स्थिति के अनुसार रायगढ़ में 1,886 मकान आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गये, वहीं तूफान के प्रकोप की वजह से पांच मकान पूरी तरह तबाह हो गये।

कोंकण क्षेत्र में बड़ी संख्या में पेड़ गिरने से आफत

इससे पहले राज्य की मंत्री अदिति तटकरे ने कहा था कि रायगढ़ में तूफान की वजह से 2,299 परिवारों (8,383 लोगों) को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। बयान के अनुसार दोपहर दो बजे तक जिले में 23.42 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी।

महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा कि चक्रवाती तूफान की वजह से कोंकण क्षेत्र में बड़ी संख्या में पेड़ गिर गये। ठाणे के उपायुक्त शिवाजी पाटिल ने कहा कि नवी मुंबई और उल्हासनगर में पेड़ गिरने की घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गयी।