Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

चार दिनों के भारत दौरे पर आए फ्रांस के विदेश मंत्री जीन यवेस ली द्रियान,


विदेश मंत्री एस जयशंकर (EAM S Jaishankar) ने आज यानी मंगलवार को फ्रांस के विदेश मंत्री जीन यवेस ली द्रियान (Jean-Yves Le Drian) से मुलाकात की. ली द्रियान चार दिनों के भारत दौरे पर आए हैं, कोरोना महामारी के बाद ये पहला मौका है जब भारत और फ्रांस के बीच हाइ लेवल का फिजिकल इंटरैक्शन हो रहा है.

अपने दौरे के दौरान फ्रांस के विदेश मंत्री जीन यवेस ली द्रियान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे. वहीं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के साथ जलवायु परिवर्तन पर भी वार्ता करेंगे. फ्रांस के विदेश मंत्री की ये यात्रा हिन्द-प्रशांत क्षेत्र सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने वाली बताई जा रही है.

इससे पहले विदेश मंत्रालय ने उनकी यात्रा के बारे में जानकारी देते हुए बताया था कि इससे कोविड-19 परिदृश्य के बाद व्यापार, रक्षा, जलवायु, शिक्षा और स्वास्थ्य सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय भागीदारी को और मजबूत करने का मार्ग प्रशस्त होगा.

इसके साथ ये भी बताया गया था कि द्रियान विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ पारस्परिक हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे और पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के साथ जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर वार्ता करेंगे.