Latest News उत्तर प्रदेश लखनऊ

चिन्मयानंद रेप मामला: तीन साल चले केस, पीड़ता-आरोपी बरी,


अटल सरकार में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री रह चुके स्वामी चिन्मयानंद को एसआईटी ने 20 सितंबर 2019 को गिरफ्तार किया गया था। एसआईटी ने ये गिरफ्तारी शाहजहांपुर की एक लॉ की छात्रा द्वारा दुष्कर्म के आरोप के आधार पर की थी। इस केस पर शनिवार को विशेष अदालत ने सुनवाई कर चिन्मयानंद को बलात्कार के मामले में बरी कर दिया है। इतना ही नहीं अदालत ने आरोप लगाने वाली लॉ की छात्रा और अन्य सहयोगी पांच करोड़ की रुपये की रकम मांगने के मामले में भी सभी आरोपी दोष मुक्त हो गए हैं। इस मामले में दोषी और पीड़िता, दोनों को ही कोर्ट ने बरी कर दिया है।

पूरे मामले की शुरूआत 2019 की 22 अगस्त को हुई थी। उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर के स्वामी शुकदेवानंद विधि महाविद्यालय में पढ़ने वाली एलएलएम की छात्रा ने एक वीडियो में स्वामी चिन्मयानंद पर यौन शोषण के गंभीर आरोप लगाए थे। इसके साथ ही उसने चिन्मयानंद से अपनी जान को खतरा भी बताया था। इसके बाद छात्रा लापता हो गई। 28 अगस्त 2019 को उसके पिता ने चिन्मयानंद के खिलाफ अपहरण और जान से मारने की धमकी का मुकदमा दर्ज करवाया था। इसी बीच छात्रा और उसके दोस्तों ने मैसेज कर चिन्मयानंद से 5 करोड़ की रंगदारी मांगी थी और न देने पर चिन्मयानंद का अश्लील वीडियो वायरल करने की बात कही थी। इस मामले में 29 अगस्त को लॉ कॉलेज की छात्रा और उसके तीन दोस्तों के खिलाफ मुकदमा दायर किया गया था।

जांच के दौरान क्राइम ब्रांच की टीम ने राजस्थान के एक होटल से छात्रा और उसके एक दोस्त को बरामद किया था। जिसके बाद उसे सुप्रीम कोर्ट में पेश किया गया और सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर एसआईटी का गठन किया गया। इस मामले में एसआईटी ने अपनी जांच शुरू की जिसमें उन्हें एक वीडियो मिला जिसमें वह छात्रा चिन्मयानंद की मालिश कर रही थी। यह वीडियो छात्रा द्वारा खुफिया कैमरे से बनाया गया था।

मामले में लिप्त सभी को हुई थी जेल

एसआईटी को जांच में इलेक्ट्रानिक सुबूत मिलने के बाद 20 सितंबर को कार्रवाई करते हुए चिन्मयानंद को जेल भेज दिया गया था। इसके साथ ही रंगदारी मांगने के आरोप में छात्रा समेत तीन दोस्तों को भी जेल भेज दिया गया। चिन्मयानंद को 3 फरवरी 2020 को इलाहाबाद उच्च न्यायालय से जमानत मिली थी। कोर्ट ने शाहजहांपुर से लखनऊ की एमपी-एमएलए अदालत में मुकदमा भी स्थानांतरित कर दिया।