Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

चीन पर भारत की है पैनी नजर, अगले साल तक मिल जाएगा रूस का S-400 मिसाइल सिस्‍टम: एयरचीफ मार्शल


नई दिल्‍ली । भारतीय वायु सेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल विक्रम आर चौधरी ने देश को आश्‍वस्‍त किया है कि भारत-चीन सीमा पर चीन की तरफ जो गतिविधियां हो रही हैं उन पर वायु सेना की पूरी नजर है। उन्‍होंने कहा कि एलएसी पर वायु गतिविधि पर हमारे द्वारा लगातार नजर रखी जाती है। जब भी हमें लगता है कि चीनी विमान एलएसी के कुछ ज्यादा ही नजदीक आ रहे हैं, तो हम अपने सिस्टम को हाई अलर्ट पर रखकर उचित कदम उठाते हैं। वायु सेना के फाइटर जेट भी पूरी तरह से अलर्ट पर आ जाते हैं। 

चीन द्वारा हाल ही में कई उकसाने वाली गतिविधियां करने पर एयरचीफ ने कहा कि वो इसका कोई विशेष कारण नहीं बता सकते हैं कि वे ऐसा क्यों कर रहे हैं। हम इसकी निगरानी कर रहे हैं, लेकिन हम दुश्‍मन की तरफ से हमेशा चौकन्‍ने रहते हैं और उन्‍हें वहां से खदेड़कर तत्काल कार्रवाई करते हैं।

एएनआई से एक इंटरव्‍यू के दौरान एयरचीफ मार्शल ने कहा कि इस बार वायुसेना दिवस परेड चंडीगढ़ में आयोजित की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का विजन प्रमुख आयोजनों को दिल्ली से बाहर करने का है। इसको देखते हुए ये फैसला लिया गया है। प्रधानमंत्री के विजन और देश के युवाओं को भारतीय वायुसेना की ताकत दिखाने के अपने विचार को ध्यान में रखते हुए हमने हर साल परेड स्थल को एक नए स्थान पर स्थानांतरित करने का फैसला किया।

रूस से मिलने वाली एस-400 मिसाइल सिस्‍टम के बारे में पूछ जाने पर उन्‍होंने कहा कि इंडक्शन प्रोग्राम तय शेड्यूल के मुताबिक चल रहा है। पहली फायरिंग यूनिट को शामिल कर लिया गया है और तैनात कर दिया गया है। दूसरी इकाई भी शामिल होने की प्रक्रिया में है। उम्मीद है कि अगले साल तक सभी डिलीवरी पूरी हो जाएगी।