News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

मार्गरेट अल्वा जिन पर विपक्ष ने उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के रूप में खेला है दांव


नई दिल्ली, । विपक्ष ने रविवार को कांग्रेस की दिग्गज नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री मार्गरेट अल्वा को उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में घोषित किया। दिल्‍ली में राकांपा नेता शरद पवार के आवास पर हुई विपक्षी दलों की बैठक में उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर मार्गरेट अल्वा का नाम पर सहमति बनी। विपक्षी दलों की बैठक के बाद एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने खुद विपक्ष के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में मार्गरेट अल्‍वा के नाम का एलान किया।

मारग्रेट अल्वा (Margaret Alva) का जन्म 14 अप्रैल 1942 को मैंगलोर में हुआ। वह पूर्व मद्रास प्रेसीडेंसी के विभिन्न हिस्सों में पली बढ़ीं। अल्वा की शिक्षा दिक्षा बेंगलुरू में हुई। मारग्रेट अल्वा (Margaret Alva) के पिता भारतीय सिविल सेवा में थे। मार्गरेट की शादी 24 मई 1964 को निरंजन अल्वा से हुई। मैंगलोर के अल्वा परिवार में एक मिश्रित संस्कृति है। कर्नाटक से ताल्लुक रखने वाली अल्‍वा (Margaret Alva) उत्तराखंड और राजस्थान की राज्यपाल भी रह चुकी हैं।

अल्‍वा (Margaret Alva) के ससुराल में दो लोग सांसद थे। इससे वही भी वह राजनीतिक परिदृश्य में आ गईं। वह राज्यसभा के लिए लगातार चार बार और लोकसभा में एक कार्यकाल के लिए चुनी गईं। वह 1974 में पहली बार राज्यसभा की सदस्य बनी और लगातार चार कार्यकाल पूरे किए। वर्ष 1999 में वह लोकसभा के लिए भी निर्वाचित हुईं। अल्वा ने प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और नरसिम्हा राव के कार्यकाल में कई महत्‍पूर्ण मंत्रालयों की जिम्मेदारियां निभाईं।

मार्गरेट अल्वा को 42 साल की उम्र में केंद्रीय मंत्री बनाया गया था, जो उन दिनों दुर्लभ था। मार्गरेट अल्‍वा का मुकाबला भाजपा की अगुवाई वाले एनडीए के उम्‍मीदवार जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar is NDA’s VP candidate) से होगा। 71 वर्षीय धनखड़ पश्चिम बंगाल के राज्‍यपाल हैं और अपने बेबाक अंदाज के लिए जाने जाते हैं। धनखड़ राजस्थान के झुंझुनूं से आते हैं। अगर धनखड़ जीतते हैं तो भैरोंसिंह शेखावत के बाद वह राजस्थान से दूसरे उपराष्ट्रपति होंगे।

सनद रहे अगले साल राजस्‍थान में विधानसभा चुनाव भी होने हैं। निर्वाचन आयोग ने 6 अगस्त, 2022 को होने वाले 16वें उपराष्ट्रपति के चुनाव की घोषणा की है। चुनाव आयोग ने लोकसभा महासचिव उत्पल कुमार सिंह को चुनाव के लिए रिटर्निंग आफिसर बनाने का भी निर्देश दिया है। उक्त चुनाव के लिए नामांकन पत्र शनिवार से 19 जुलाई तक जमा किए जा सकते हैं। नामांकन की जांच 20 जुलाई को होगी और उम्‍मीदवारों की अंतिम सूची 22 जुलाई को प्रकाशित की जाएगी।