Latest News करियर छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में कॉन्स्टेबल के पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये रहा नोटिफिकेशन


: पुलिस विभाग में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। छत्तीसगढ़ राज्य सरकार की और से पुलिस कॉन्स्टेबल के बंपर पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए सीजी पुलिस डिपार्टमेंट की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। अधिसूचना ऑफिशियल वेबसाइट cgpolice.gov.in पर जारी किया गया है। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर या इस इस पेज से भी अधिसूचना डाउनलोड करके भर्ती की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही छत्तीसगढ़ पुलिस डिपार्टमेंट की ओर से आवेदन तिथियों को भी घोषित कर दिया गया है। जो उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वे 20 अक्टूबर 2023 प्रातः 10 बजे से ऑनलाइन माध्यम से आवेदन पत्र भर सकेंगे। ऑनलाइन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 31 नवंबर 2023 निर्धारित की गयी है।

 

Chhattisgarh Police Constable 2023: कौन कर सकता है आवेदन

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का 10+2 प्रणाली के अंतर्गत 10वीं कक्षा अथवा हायर सेकेंड्री या समकक्ष परीक्षा छत्तीसगढ़/ मध्य प्रदेश राज्य में स्थित विद्यालय/ महाविद्यालय से उत्तीर्ण होना चाहिए। अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार 8वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले भी इस भर्ती में भाग लेने के लिए पात्र होंगे। चालक पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास वाहन चालक का लाइसेंस एवं आरक्षक (ट्रेड) हेतु संबंधित ट्रेड में दक्षता होना अनिवार्य है।

आयु सीमा

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी अनिवार्य है। इसके साथ ही उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2023 के अनुसार की जाएगी। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग को ऊपरी आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी। इस भर्ती के माध्यम से छत्तीसगढ़ राज्य के विभिन्न जनपदों में आरक्षक के 6 हजार से ज्यादा पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।