Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

छत्तीसगढ़ में फिल्म सिटी बनाएगी बघेल सरकार, फिल्म निर्माण नीति 2021 को मंजूरी


  1. उत्तर प्रदेश सरकार जहां जेवर के पास अब तक की सबसे बड़ी फिल्म सिटी बनाने की योजना का दावा कर रही है तो वहीं छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) ने भी राज्य में फिल्म निर्माण नीति (Film Policy 2021) को लेकर के कदम बढ़ा दिए हैं. छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार (Bhupesh Baghel Government) ने कैबिनेट के जरिए छत्तीसगढ़ फिल्म निर्माण नीति 2021 को मंजूरी दे दी है.

इसका मकसद फिल्म निर्माण को बढ़ावा देना, फिल्म शूटिंग के लिए छत्तीसगढ़ को सेंट्रल हब के रूप में डेवलप करना, विनिर्माण क्षेत्र में निवेशकों को आकर्षित करना, स्थानीय कला और संस्कृति को बढ़ावा देना और साथ ही राज्य के प्राकृतिक सांस्कृतिक स्थलों को अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाना है. छत्तीसगढ़ में पर्यटन के तौर पर कई ऐसे प्राकृतिक केंद्र हैं जो बॉलीवुड की फिल्मों, वेब सीरीज के लिए अनुकूल हैं और छत्तीसगढ़ सरकार अब ऐसी जगहों को बढ़ावा देना चाहती है.

छत्तीसगढ़ सरकार की फिल्म निर्माण नीति 2021 में क्या है?

इस नीति के तहत फिल्म निर्माण करने के लिए जरूरी सभी मंजूरी सिंगल विंडो सिस्टम के जरिए दी जाएगी. इतना ही नहीं सभी तरह की मंजूरियों के लिए लोक सेवा अधिनियम 2011 के तहत लाते हुए 30 दिन की समय सीमा भी तय की गई है. आधुनिक फिल्म सिटी बनाने के लिए नया रायपुर में 115 एकड़ भूमि चिन्हित की गई है. छत्तीसगढ़ सरकार बाकायदा फिल्म विकास निगम बनाने की तैयारी कर रही है.