Latest News नयी दिल्ली

छत्तीसगढ़: 18+ के वैक्सीन सर्टिफिकेट पर PM मोदी की जगह CM की फोटो, स्वास्थ्य मंत्री ने बताई ये वजह


  1. छत्तीसगढ़ सरकार ने कोरोना वैक्सीन लगने पर प्रधानमंत्री की जगह मुख्यमंत्री के फोटो वाले सर्टिफिकेट देना शुरू किया है. इसके तहत 18 से 44 साल की उम्र वालों को वैक्सीन लगने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के फोटो वाला सर्टिफिकेट दिया जा रहा है. जबकि, अभी तक टीकाकरण के बाद जो सर्टिफिकेट दिया जाता है उस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो होती है.

दरअसल, छत्तीसगढ़ सरकार ने देश भर में वैक्सीन के लिए जारी कोविन ऐप की बजाय 18 से 44 साल की उम्र वालों के टीकाकरण के लिए अपनी वेबसाइट CGTEEKA लॉन्च की है जिसपर युवा रजिस्ट्रेशन करवा कर वैक्सीन लगवा सकते हैं. इस ऐप पर रजिस्ट्रेशन के बाद जब युवा वैक्सीन लगवा रहे हैं तो उन्हें भूपेश बघेल की फोटो वाला सर्टिफिकेट दिया जा रहा है.

बीजेपी ने इसपर ऐतराज जताते हुए कहा है कि आपदा में भी कांग्रेस प्रचार का मौका नहीं छोड़ रही है और मुख्यमंत्री के फोटो वाले सर्टिफिकेट दे रही है.

इस बारे में ‘आजतक’ से बात करते हुए छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया कि ‘इसमे गलत क्या है? केंद्र सरकार से जो वैक्सीन मिले हैं और जिनको वो वैक्सीन लगाए जा रहे हैं उनके सर्टिफिकेट पर प्रधानमंत्री का ही फोटो है. लेकिन जो वैक्सीन छत्तीसगढ़ सरकार ने खरीदे हैं 18 से 44 साल की उम्र वाली जनता के लिए उसमें यदि मुख्यमंत्री का फोटो है तो आपत्ति क्यों?

टीएस सिंहदेव ने कहा कि हम लोग उन राज्यों में शुमार है जहां तेजी से टीकाकरण हो रहा है और सीमित वैक्सीन सप्लाई के बावजूद छत्तीसगढ़ में 18 से 44 साल तक की उम्र वाले करीब 7 लाख लोगों को अब तक वैक्सीन लगाई जा चुकी है. ऐसे में सर्टिफिकेट पर फोटो को लेकर आपत्ति बेकार है’.