News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

प्राइवेट टीवी चैनलों को निर्देश, सरकार की ओर से जारी किए गए इन चार हेल्पलाइन नंबर्स को जनता तक पहुंचाएं


  1. कोरोना महामारी के दौरान संकट में फंसे लोगों की मदद के लिए केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय (Union Ministry of Information and Broadcasting) की ओर से रविवार को चार हेल्पलाइन नंबर्स (National Level Helpline Numbers) जारी किए है. इसके साथ ही सरकार की ओर से प्राइवेट टीवी चैनलों (Private TV Channels) को इन सभी हेल्पलाइन नंबर्स को जनता तक पहुंचाने का निर्देश दिया गया है.

समाचार न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने निजी टीवी चैनलों से अपील करते हुए कहा है कि राष्ट्रीय स्तर के इन सभी हेल्पलाइन नंबर्स को प्रसारित करें. वहीं, सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने निजी टीवी चैनलों से अपील करते हुए कहा है कि वे इन चार राष्ट्रीय स्तर के हेल्पलाइन नंबरों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा दें. एक टिकर के माध्यम से या ऐसे उपयुक्त तरीके से जो वे समय-समय पर विचार कर सकते हैं, विशेष रूप से प्राइम टाइम के दौरान इसे प्रसारित करें.

बता दें कि देशभर में कोरोना की दूसरी लहर के बाद अब तीसरी लहर को आने को लेकर चर्चाएं तेज हो गयी है. हालांकि, बीते कुछ दिनों से देश के कई हिस्सों में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में गिरावट दर्ज की गयी है, जो एक राहत देने वाली खबर है. इन सबके बीच, कोरोना महामारी के दौरान मुश्किल में फंसे लोगों की मदद के लिए केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय की ओर से बड़ी पहल की गयी है और रविवार को चार राष्ट्रीय स्तर के हेल्पलाइन नंबर्स जारी किए हैं. सरकार की ओर से जारी किए गए इन सभी नंबर पर मदद के लिए कॉल की जा सकती है.

इन हेल्पलाइन नंबर्स पर कर सकते है कॉल

– स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय-1075

– महिला एवं बाल विकास मंत्रालय (चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर)-1098

– सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की वरिष्ठ नागरिक हेल्पलाइन (दिल्ली, कर्नाटक, एमपी, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, यूपी और उत्तराखंड)-14567

– मनोवैज्ञानिक सहायता के लिए राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान संस्थान (निमहंस) का हेल्पलाइन नंबर: 08046110007