Latest News नयी दिल्ली

छत्तीसगढ़ : Covid-19 के डर से नक्सली छोड़ रहे कैडर, अबतक 8 नेताओं की मौत, 20 बीमार


  1. Covid-19 : छत्तीसगढ़ में माओवादी नेता लगातार कोविड-19 संक्रमण का शिकार हो रहे हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार माओवादी नताओं के एक पत्र से इस बात का खुलासा हुआ है कि लगभग सात से आठ माओवादी कैडर की covid-19 से मौत हो चुकी है जबकि 15 से 20 गंभीर रूप से बीमार हैं. बस्तर की इंस्पेक्टर जनरल सुंदरराज पी ने मंगलवार को कहा ”छत्तीसगढ़ के बीजापुर में एक ऑपरेशन के दौरान एक पत्र जब्त किया गया है.

उन्होंने बताया “आज बीजापुर में एक ऑपरेशन के दौरान सीपीआई (माओवादी) के एक कैडर द्वारा एक वरिष्ठ को लिखे गए एक पत्र को जब्त कर लिया गया. पत्र में उल्लेख किया गया है कि कोविड -19 से 7-8 कैडर की मौत हो गई है और लगभग 15 से 20 अन्य गंभीर रूप से बीमार हैं.”

सुंदरराज ने कहा “हमारे पास जानकारी है कि कुछ नक्सलियों ने कोविड-19 के डर से कैडर छोड़ दिया है.” इससे पहले दंतेवाड़ा पुलिस ने माओवादी नेताओं और उनके कैडेट्स से कहा था कि जो कथित तौर पर कोविड संक्रमण और जिले में खाद्य विषाक्तता (food poisoning) से पीड़ित हैं, वह आत्मसमर्पण करें और मुफ्त चिकित्सा उपचार तक पहुंच प्राप्त करे.

दंतेवाड़ा पुलिस सुपरिंटेंडेंट अभिषेक पल्लव ने न्यूज़ एजेंसी ANI को बताया “विश्वसनीय स्रोतों से हमें जानकारी मिली है कि शीर्ष माओवादी नेता फूड पॉइज़निंग और कोविड से पीड़ित हैं, जिनमें 25 लाख का इनामी नेता को गंभीर संक्रमण हैं और उसे सांस लेने में दिक्कत है.

पल्लव ने कहा कि माओवादी इलाज नहीं मिलने से अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं और वे संक्रमण फैलने से ग्रामीणों को संभावित नुकसान भी पहुंचा रहे हैं. उन्होंने कहा “कई अन्य और उनकी टीम के सदस्य हैं जो बीमारी से बुरी तरह प्रभावित हैं. मैं माओवादी नेताओं से आत्मसमर्पण करने और इलाज कराने की अपील करता हूं.”