News TOP STORIES पटना बिहार राष्ट्रीय

छपरा: खनन इंस्पेक्टर को जिंदा जलाने की कोशिश, पेट्रोल उड़ेल फेंकने वाले थे माचिस की जलती तीली; भागकर बचाई जान


छपरा, । सारण जिले के सोनपुर थाना क्षेत्र के शिवबचन चौक पर दुस्साहसी बालू तस्करों ने सोमवार देर शाम खनन विभाग के इंस्पेक्टर, उनके चालक व गार्ड पर पेट्रोल उड़ेल उनके सरकारी वाहन समेत जलाने का प्रयास किया। स्थानीय लोगों के बीच-बचाव के कारण तस्कर जलती माचिस फेंकने में कामयाब नहीं हुए। इस बीच मौका देखकर टीम समेत खनन इंस्पेक्टर भाग निकले और जान बचाई। उधर, तस्कर खनन विभाग द्वारा जब्त किया गया ओवरलोड अवैध बालू लदा ट्रक लेकर चलते बने।

खनन पदाधिकारी ने सोनपुर थाना में प्राथमिकी कराई है। पुलिस जब्त ट्रक के नंबर से हमलावरों को चिह्नित कर गिरफ्तार करने का प्रयास रही है। जिला खनन पदाधिकारी संतोष कुमार ने जांच के दौरान बालू तस्करों द्वारा विभागीय टीम पर हमले की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में प्राथमिकी कराई गई है। बालू तस्करों के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी।

अवैध बालू लदे वाहनों की जांच के दौरान की घटना

घटना को लेकर बताया गया कि सोमवार की देर शाम करीब सात बजे खनन इंस्पेक्टर अंजनी कुमार सरकारी वाहन से सोनपुर में अवैध और ओवरलोड बालू लदे ट्रक व ट्रैक्टरों की जांच कर रहे थे। इसी बीच शिवबचन चौक के पास बिना चालान के ओवरलोड बालू लदे एक ट्रक को जब्त कर सोनपुर पुलिस को सूचित किया। इंस्पेक्टर के साथ रहे गार्ड व चालक ट्रक की चाबी लेकर खुद ही स्टार्ट कर यार्ड में लगाने के लिए ट्रक ले जाने लगे।

बालू तस्कर के गुर्गों के साथ हुई हाथापाई

इसी दौरान एक बोलेरो पर सवार होकर बालू तस्कर के पांच गुर्गे पहुंचे और लाठी-डंडे से ट्रक ले जा रहे खनन विभाग के गार्ड और चालक को पीटने लगे। बीच-बचाव करने आए इंस्पेक्टर से भी हाथापाई हुई। इसी क्रम में हमलावरों ने बोलेरो में रखे गैलन से पेट्रोल निकालकर ट्रक, खनन इंस्पेक्टर, उनके सरकारी वाहन, गार्ड व चालक पर उड़ेल दिया।

लोगों के जुटने से बड़ी घटना होने से बची

अपराधी माचिस की तीली जलाकर गाड़ी पर फेंकने ही वाले थे कि आसपास के लोग मौके पर जुट आए और बड़ी घटना होने से रोक दिए। हमलावरों के खतरनाक इरादे देख खनन इंस्पेक्टर गाड़ी चालक व गार्ड के साथ मौके से जान बचाकर भाग निकले। इसके बाद बालू तस्कर के गुर्गे जब्त ट्रक लेकर आसानी से निकल गए।