Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

छात्रों को लेकर भारत के इस फैसले से पाकिस्तान बौखलाया,


इस्लामाबाद, । पाकिस्तान में भारतीय छात्रों की उच्च शिक्षा को लेकर यहां की सरकार ने बीते दिनों एक नई एडवाइजरी जारी की। भारत के इस फैसले से पाकिस्तान पूरी तरह से बौखला गया है। इस पर पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने सोमवार को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) और भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) द्वारा भारतीय छात्रों को पाकिस्तान में पढ़ाई नहीं करने के लिए एक संयुक्त सलाह की निंदा की और मामले पर भारत से स्पष्टीकरण मांगा है। यूजीसी और एआइसीटीई ने शुक्रवार को एक संयुक्त एडवाइजरी में भारतीय छात्रों से पाकिस्तान के किसी भी कालेज या शैक्षणिक संस्थान में दाखिला नहीं लेने का आग्रह किया था।

एडवाइजरी में कहा गया था कि कोई भी भारतीय नागरिक या भारत का प्रवासी नागरिक जो पाकिस्तान के किसी भी डिग्री कालेज या शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश लेना चाहता है, पाकिस्तान में हासिल की गई वह ऐसी शैक्षणिक योग्यता (किसी भी विषय में) के आधार पर भारत में रोजगार या उच्च अध्ययन के लिए पात्र नहीं होगा।

इसके जवाब में पाक के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि पाकिस्तान भारत के विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा जारी तथाकथित ‘सार्वजनिक नोटिस’ की कड़ी निंदा करता है, जिसमें छात्रों को पाकिस्तान में उच्च शिक्षा नहीं लेने की सलाह दी जाती है और उन्हें चेतावनी दी जाती है कि यदि वे चुनते हैं तो उन्हें रोजगार से वंचित कर दिया जाएगा।

 

साथ ही पाक के विदेश मंत्रालय ने कहा कि हमने उक्त सार्वजनिक सूचना के संदर्भ में भारत सरकार से स्पष्टीकरण मांगा है। इसमें कहा गया है कि पाकिस्तान भारत द्वारा खुले तौर पर भेदभावपूर्ण और अक्षम्य कार्रवाई के जवाब में उचित उपाय करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

पाकिस्तान उच्चायोग (एचईसी) के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि कश्मीर के छात्र यहां कुछ विश्वविद्यालयों में पढ़ रहे हैं, लेकिन हमारे पास कोई समेकित डेटा नहीं है। पीटीआई द्वारा व्यक्तिगत विश्वविद्यालयों से भारतीय छात्रों पर डेटा प्राप्त करने के प्रयास अब तक सफल नहीं रहे हैं। वहीं, लाहौर में पंजाब विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि वे अब भी देख रहे हैं कि क्या भारत से कोई छात्र विश्वविद्यालय में नामांकित है।