Latest News झारखंड नयी दिल्ली रांची राष्ट्रीय

जमीन घोटाला मामले: छवि रंजन की जेल में ही गुजरेगी आज की भी रात, कल से छह दिनों की रिमांड पर ईडी करेगी पूछताछ


रांची। जमीन घोटाला मामले में मनी लांड्रिंग के तहत जांच कर रही ईडी अब अगले छह दिनों तक गिरफ्तार आइएएस अधिकारी छवि रंजन से पूछताछ करेगी। वह एक दिन पहले ही ईडी की विशेष अदालत के आदेश पर न्यायिक हिरासत में रांची के होटवार स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में भेजे गए थे।

12 मई तक ईडी को मिली छवि रंजन से पूछताछ की अनुमत‍ि

आज शनिवार की रात भी उनकी जेल में ही गुजरेगी। उन्हें ईडी छह दिनों की रिमांड पर रविवार की सुबह करीब साढ़े दस बजे जेल से ले जाएगी। उनसे आगामी 12 मई तक ही ईडी को पूछताछ की अनुमति मिली है। ईडी छह दिनों की रिमांड अवधि में उनसे उनके अन्य सहयोगियों के बारे में भी जानकारी लेगी।

कई बिंदुओं पर अब होगी छवि रंजन से ईडी की चर्चा

उन्होंने जमीन घोटाले में और किसका-किसका सहयोग लिया, उन्हें यह जालसाजी करने के लिए और किसने प्रेरित किया, किसके आदेश पर उन्होंने सेना के कब्जे वाली जमीन जगतबंधु टी इस्टेट के संचालकों को रजिस्ट्री करवाई और इसके लिए पद का दुरुपयोग किया, कौन-कौन से बड़े नेता उनके इस कुकृत्य में सहायोगी रहे, इन सभी बिंदुओं पर अब ईडी विस्तार से जानकारी लेगी।

आठ मई को विष्णु अग्रवाल भी होंगे छवि रंजन के सामने

आगामी आठ मई को रांची के रियल इस्टेट कारोबारी विष्णु अग्रवाल से भी ईडी पूछताछ करेगी। विष्णु अग्रवाल को ईडी ने समन किया था। अब आठ मई को ईडी कार्यालय में छवि रंजन के सामने विष्णु अग्रवाल भी होंगे। अब आमने-सामने ईडी सभी बिंदुओं पर एक-दूसरे के बयान का सत्यापन कराएगी।

विष्‍णु ने छवि रंजन को कराया था गोवा का लग्‍जरी टूर

विष्णु अग्रवाल को छवि रंजन ने विवादित जमीन की फर्जी तरीके से खरीद-बिक्री में कैसे सहयोग किया, इसके बदले में उन्हें क्या-क्या लाभ मिला, इन सभी बिंदुओं पर आमने-सामने पूछताछ होगी।

विष्णु अग्रवाल ने छवि रंजन का गोवा टूर करवाया था और उनके रहने-खाने की व्यवस्था गोवा के एक महंगे रिसार्ट में कराया था, इसका सबूत पहले ही ईडी को मिल चुका है, अब इसका आमने-सामने सत्यापन भी कराया जाएगा।

राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद पर प्राथमिकी की अनुशंसा

जमीन घोटाले में ईडी ने बड़गाईं अंचल के राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करने की भी अनुशंसा राज्य सरकार से कर दी है। भानु प्रताप प्रसाद को पूर्व में ही ईडी ने गिरफ्तार किया था।

छानबीन में उनके आवास से भारी संख्या में सरकारी दस्तावेज, फर्जी डीड आदि मिले थे। जांच के दौरान 17 सरकारी रजिस्टर व नकदी भी मिले थे। आधा दर्जन से अधिक बक्सों में हजारों सरकारी कागजात मिले थे। इन सभी कागजातों की जांच चल रही है।