News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

जम्मू कश्मीर: आतंकवादियों ने पहली बार पाकिस्तान की मदद से किया वायुसैनिक हवाई अड्डे पर ड्रोन से हमला


  1. जम्मूः जम्मू में पहली आतंकियों ने पाकिस्तान की मदद से भारत के किसी वायुसैनिक हवाई अड्डे पर ड्रोन से बम हमला किया है। बमों के हमलों में एक इमारत की छत टूट गई और दो वायुसैनिक जख्मी हो गए। इस हमले के बाद जम्मू कश्मीर में हाई अलर्ट जारी करने के साथ ही श्रीनगर के अवंतिपोरा व पंजाब के पठानकोट हवाई अड्डे की सुरक्षा पुख्ता की गई है, क्योंकि ऐसे समाचार हैं कि आतंकियों के अगले निशाने यही दो वायुसैनिक हवाई अड्डे हो सकते हैं।

जम्मू हवाई अड्डे पर हुए दो धमाकों में आतंकियों द्वारा ड्रोन का इस्तेमाल किए जाने की पुष्टि पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह द्वारा की गई है। जम्मू कश्मीर पुलिस के डीजीपी दिलबाग सिंह ने वायुसेना के हवाई अड्डे पर हुए दोहरे विस्फोट को आतंकी हमला करार दिया है। उन्होंने दोनों धमाकों में ड्रोन के इस्तेमाल से विस्फोटक सामग्री गिराने की आशंका जाहिर की है। उन्होंने कहा कि पूछताछ के लिए संदिग्धों को उठाया गया है। पुलिस अन्य एजेंसियों के साथ जम्मू हवाई अड्डा क्षेत्र में हुए विस्फोटों पर भी काम कर रही है।

हमले के बाद एनआइए की टीम भी घटनास्थल पर पहुंची थी जिसमें शामिल अधिकारियों ने घटनास्थल की सूक्ष्मता से जांच पड़ताल की और यह पता लगाया कि तड़के किस क्षेत्र से ड्रोन की मदद से वायुसैनिक हवाई अड्डे पर बम धमाके किए गए हैं। यह बात भी निकलकर सामने आ रही है कि बम हमले दो ड्रोन की मदद से किए गए हैं।

आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के मुताबिक, उन्होंने तड़के आसमान में ड्रोन के उड़ने की आवाजें सुनी थीं और बाद में हुए विस्फोटों के कारण एक इमारत की छत को भी नुक्सान पहुंचा है।

वायुसैनिक अड्डे में धमाके

अधिकारियों के मुताबिक जम्मू के वायुसैनिक हवाई अड्डे में आज यानि रविवार तड़के दो बजे के करीब दो बम धमाके हुए हैं। इस विस्फोट में दो लोग मामूली रूप से घायल हुए हैं। इनकी पहचान अरविंद सिंह और एलएसी एसके सिंह के रूप में हुई है। इन दोनों को तुरंत एयरफोर्स स्टेशन जम्मू में स्थित एमआइ कक्ष में प्राथमिक उपचार किया गया।