Latest News नयी दिल्ली

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कोरोना की चेन तोड़ने के लिए उठाया बड़ा कदम, पंचायत घरों को बनाया कोविड केयर सेंटर


  1. जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के आदेशों पर प्रदेश के प्रत्येक 20 जिलों मे बने पंचायत घरों को अब 5 बेड वाले कोविड केयर सेंटर में तब्दील किया जा रहा है. जहां पर उन गांव में रहने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों की देखरेख डॉक्टर की निगरानी में होगी.

जम्मू: जम्मू कश्मीर में कोरोना को रोकने के लिए सरकार ने प्रदेश के हर जिले में बने पंचायत घर को कोविड केयर सेंटर में तब्दील करने का फैसला किया है. इन कोविड केयर सेंटर्स में गांव में कोरोना से संक्रमित मरीजों की देखरेख एक डॉक्टर की निगरानी में की जाएगी.

पूरे देश की तरह जम्मू कश्मीर सरकार कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रही है. प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन ने अब एक और बड़ा कदम उठाया है. जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के आदेशों पर प्रदेश के प्रत्येक 20 जिलों मे बने पंचायत घरों को अब 5 बेड वाले कोविड केयर सेंटर में तब्दील किया जा रहा है. जहां पर उन गांव में रहने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों की देखरेख डॉक्टर की निगरानी में होगी.

जम्मू में भारत-पाकिस्तान सीमा पर बसे मढ़ इलाके के सभी पंचायत घरों को इन कोविड केयर सेंटरों में तब्दील कर दिया गया है. जम्मू के मढ़ के एसडीएम नासिर अली के मुताबिक यह प्रदेश सरकार का एक अच्छा फैसला है, जिसमें प्रत्येक पंचायत घर को कोविड केयर सेंटर में तब्दील किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि इन कोविड केयर केंद्रों में करोना से निपटने के लिए हर सुविधा दी जाएगी. नासिर अली के मुताबिक यह कोविड केयर सेंटर उन लोगों के लिए रामबाण साबित हो रहे हैं, जिन लोगों के घर में सेल्फ आइसोलेशन की व्यवस्था नहीं है.

उन्होंने आगे कहा कि हर पंचायत घर की निगरानी एक मेडिकल ऑफिसर के निरीक्षण में होगी और इसके अलावा यहां आंगनवाड़ी और आशा वर्कर को भी तैनात किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इन केंद्रों में भर्ती हर एक मरीज का इलाज डॉक्टर की देखरेख में होगा. हर एक मरीज पर नजर रखने के लिए एसडीएम दफ्तर में एक वॉर रूम बनाया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि मरीजों तक सही इलाज पहुंचाया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि यह कोविड केयर सेंटर शुरू होने के बाद गांव में भी करोना को हराने की जो जंग देश लड़ रहा है, उस जंग को और ताकत मिलेगी. जम्मू के मर इलाके के सरपंच प्रेम सिंह के मुताबिक हर पंचायत घर में कोविड केयर सेंटर के तहत 5 बेड लगा दिए गये हैं.